आज उत्तरकाशी और चमोली में चोटियों पर वर्षा-बर्फबारी के आसार

राज्य में अगले तीन दिन मौसम का मिजाज बदल सकता है. मौसम विभाग के पूर्वानुमान के मुताबिक सूबे से निकलने वाले पश्चिमी विक्षोभ के चलते यह स्थिति बन रही है. इसका असर शुक्रवार को उत्तरकाशी और चमोली जनपदों में चोटियों पर हल्की वर्षा व बर्फबारी से दिख सकता है. 12 व 13 नवंबर को सूबे के भीतरी जनपदों में वर्षा व बर्फबारी का क्रम थोड़ा अधिक रह सकता है.

सूबे में हल्की ठंडक के बीच गुरुवार से शुरू हुई आंशिक रूप से बादलों की आवक ने मौसम में बदलाव के संकेत देने शुरू कर दिए हैं. मौसम विज्ञान केंद्र, देहरादून के निदेशक विक्रम सिंह ने बताया कि पश्चिमी विक्षोभ सूबे से निकल रहा है. इसके चलते शुक्रवार से आंशिक से लेकर आमतौर पर बादल छाये रहेंगे. उत्तरकाशी व चमोली जिलों में 4000 मीटर से अधिक ऊंचाई वाले स्थानों में बर्फ गिरने की संभावना है, जबकि निचले इलाकों में कहीं-कहीं हल्की वर्षा भी हो सकती है.

उन्होंने बताया कि इन दोनों जिलों को छोड़कर शुक्रवार को शेष जनपदों में मौसम शुष्क रहेगा, लेकिन 12 व 13 नवंबर को उत्तरकाशी, चमोली, रुद्रप्रयाग, पिथौरागढ़, चंपावत, बागेश्वर जनपदों में वर्षा व बर्फबारी थोड़ी अधिक रह सकती है. अन्य जनपदों में छिटपुट रूप से कहीं-कहीं हल्की वर्षा की भी संभावना है.

राज्य के पर्वतीय जिलों में वर्तमान में न्यूनतम तापमान सात से आठ डिग्री सेल्सियस के बीच है, जबकि मैदानी क्षेत्रों में 11 से 12 डिग्री सेल्सियस के मध्य. मौसम विज्ञान केंद्र के निदेशक के मुताबिक 14 नवंबर को मौसम खुलने पर न्यूनतम तापमान में दो से तीन डिग्री की गिरावट आ सकती है.