पति की मौत के बाद अमेरिका में नवजात के साथ फंसी भारतीय महिला को सुषमा ने दिया मदद का भरोसा

दिल का दौरा पड़ने से पति की मौत के बाद अमेरिका में एक बच्ची को जन्म देने वाली एक भारतीय महिला को विदेश मंत्री सुषमा स्वराज ने हरसंभव मदद देने का आश्वासन दिया है.

सुषमा स्वराज वॉशिंगटन स्थित भारतीय दूतावास को दीपिका पांडेय नाम की इस महिला की मदद करने का निर्देश पहले ही दे चुकी हैं. दीपिका पूर्वी उत्तर प्रदेश से हैं और फिलहाल अमेरिका के न्यूजर्सी में रह रही हैं.

महिला के पति हरिओम पांडेय सॉफ्टवेयर इंजीनियर थे, जिनकी 19 अक्टूबर को दिल का दौरा पड़ने से बोस्टन में मौत हो गई थी. कुछ दिन बाद हरिओम के दोस्त दीपिका को न्यूजर्सी ले गए, ताकि उनकी बेहतर देखभाल सुनिश्चित हो सके, क्योंकि उनके दोस्त वहीं रहते हैं. दीपिका का चार साल का एक बेटा भी है.

सुषमा ने ट्वीट किया, ‘दीपिका त्रासदी की इस घड़ी में हम आपके साथ हैं. मैंने भारतीय दूतावास से आपकी मदद करने को कहा है.’

दीपिका के परिवार ने शुरू में मंत्री से दीपिका के लिए मेडिकल इंश्योरेंस का प्रबंध करने का आग्रह किया था, क्योंकि उसके पास बोस्टन के लिए जो मेडिकल इंश्योरेंस था, वह न्यूजर्सी में मान्य नहीं है.

अब परिवार ने सरकार से यह सुनिश्चित करने का आग्रह किया है कि अमेरिकी अधिकारी नवजात शिशु को जल्द पासपोर्ट जारी करें, क्योंकि जन्म से वह अमेरिकी नागरिक है.

परिवार ने सरकार से यह सुनिश्चित करने का भी आग्रह किया कि नवजात शिशु को जल्द से जल्द ‘ओवरसीज इंडियन कार्ड’ दिया जाए, जिससे कि दीपिका और उसके दोनों बच्चे जल्द से जल्द भारत लौट सकें.