नोट बदलने जा रहे हैं बैंक या पोस्ट ऑफिस तो जरूर पढ़ें ये खबर….

500 और 1000 रुपए की नोटों पर पाबंदी लगने के बाद बैंको में भीड़ लगने के आसार हैं. सरकार ने एक दिन के लिए बुधवार को सभी बैंको को बंद रखा था. अगर आप भी पुराने नोट बदलने जा रहे हैं तो यह खबर आपके लिए जरूरी है.
नोटों पर पाबंदी की घोषणा के साथ ही सरकार ने लोगों को 50 दिनों का समय दिया है. कहा गया है कि 30 दिसंबर तक सभी पुराने 500 और 1000 रुपए की नोटों के बैंक या डाकघर से एक्सचेंज करवा लें या खाते में जमा कर दें.

घर में पड़े नोटों को बैंकों में जमा करने या बदलने के लिए सरकार ने कुछ नियम और शर्तें तय की है. जानें बैंक जाने से पहले क्या-क्या जरूरी है.

अगर आपके घर में भी 500 और 1000 रुपए की नोट पड़े हैं तो उसे जल्द बदलाव लें. इसके लिए आपको अपने बैंक जिसमें आपका खाता है या फिर किसी अन्य बैंकों में जाना होगा. बैंक जाते समय अपने साथ दो पहचान पत्र ले जाना ना भूलें.

अगर आप बिना पहचान पत्र के जाते हैं तो आपको बैंक से खाली हाथ लौटना पड़ सकता है. पहचान पत्रों में आधार कार्ड, वोटर कार्ड, पैन कार्ड, पासपोर्ट, मनरेगा कार्ड के अलावा सरकार की ओर से जारी आईकार्ड मान्य होंगे. राशन कार्ड मान्य नहीं है. इनमें से कोई दो अपने साथ ले जाना अनिवार्य है.

आरबीआई ने पुराने नोटों के एक्सचेंज और जमा करने के लिए जो नियम और शर्तें तय किए हैं उसके तहत आप एक दिन में सिर्फ 4000 रुपए तक का नोट बदल सकते हैं.

इसके अलावा आप अपने खाते से एक दिन में 10 हजार और सप्ताह में मात्र 20 हजार रुपए तक निकाल सकते हैं. बिना खाता के एक्सचेंज करवाने पर आपको बैंक की तरफ से एक फार्म दिया जाएगा जिसे आपको भरना होगा.

form
                 एक्सचेंज के लिए जारी किया गया फार्म

 

आप अपने खाते में जितना चाहे उतना जमा करा सकते हैं. लेकिन याद रहे आपका बचत खाता जिस किसी भी बैंक में हो लेकिन आपके अकाउंट में केवाईसी की प्रक्रिया पूरी होनी चाहिए और आप अपनी संपत्ति घोषित कर चुके हैं.

घोषित आय से अधिक की राशि पर आपको 200 प्रतिशत तक का जुर्माना भरना होगा. 2 लाख 50 हजार से अधिक जमा करने वालों पर नजरें रहेंगी. बिना केवाईसी अपडेट के पैसे नहीं जमा होंगे. आपकी सारी गतिविधी सीसीटीवी कैमरे में रिकार्ड होगी.

एटीएम को दो दिनों के लिए बंद किया गया है. 11 नंबर से जब निकासी फिर से शुरु हो जाएगी तब आप एक दिन में सिर्फ दो हजार रुपए तक ही निकाल सकते हैं. याद रहे एटीएम से निकाले गए पैसे भी 20 हजार रुपए की अधिकतम निकासी में गिने जाएंगे.