MBPG कॉलेज हल्द्वानी में लड़कियों के लिए 15 दिवसीय सेल्फ डिफेंस ट्रेनिंग कार्यक्रम की शुरुआत

जिजिविषा सोसाइटी ने उत्तराखंड स्थापना दिवस के अवसर पर बुधवार से MBPG कॉलेज, हल्द्वानी, नैनीताल में महिला सशक्तिकरण कार्यक्रम के तहत 15 दिवसीय सेल्फ डिफेंस ट्रेनिंग JAS EWEN (Empower Women Empower Nation) कार्यक्रम का ज़ोरदार रूप से शुरुआत किया गया.

इस अवसर पर कॉलेज के प्रिंसिपल मलकानी जी, वाइस प्रिंसिपल पूर्णिमा भटनागर, NSS विभाग से प्रोफेसर मनोज पंत एवं आनन्द उनियाल ओर दर्शन बोहरा, पवन, अमन सहित कई NSS स्टूडेंट्स ने बढ़चढ़ कर भाग लिया. संस्था की ओर से चेयरपर्सन इंदु करासी कोषाध्यक्ष राजेंद्र रजवार, लीगल एडवाइज़र अमरेंद्र मिश्रा, प्रोजेक्ट ऑफिसर रीता बिष्ट एवं ट्रेनर गिरीश लोश्यली, पारुल जोशी एवं करिश्मा तथा कर्यक्रम के मुख्य संयोजक रॉयल कंप्यूटर के निदेशक नदीम भी मौजूद थे.

कार्यक्रम का शुभारंभ संस्था की अध्यक्ष इंदु करासी ने किया और साथ ही सभी छात्राओं और कॉलेज प्रशासन को बताया कि इस ट्रेनिंग के बाद जितनी भी लड़कियों को सर्टिफिकेट दिया जाएगा वह अगर आगे भी सीखना चाहती है तो उन्हें अनुबंधिंत लोकल प्राइवेट इंस्टिट्यूट से 50% डिस्काउंट फीस पर 6 माह की ट्रेनिंग दी जाएगी. उसके बाद वह संस्था को एक ट्रेनर के रूप में भी ज्वाइन कर सकते हैं. अर्थात महिला सशक्तिकरण के माध्यम से सभी छात्राओं को शारीरिक, मानसिक, बौद्धिक एवं आर्थिक रूप से सबल सक्षम बनाने हेतु ज़मीनी स्तर पर दूरगामी प्रयास की एक आशापूर्ण शुरुआत.

इस वर्कशॉप को सभी छात्राओं के साथ साथ कॉलेज प्रशासन वाइस चांसलर द्वारा भी बहुत प्रशंसनीय बताया गया तथा मनोज पंत जी एवं उनियाल जी द्वारा संस्था को कॉलेज के साथ जुड़कर छात्राओं के हित के लिए आगे भी ऐसे रोचक ज़मीनी कार्यक्रमों को करते रहने के लिए प्रोत्साहित किया.