नैनीताल: निर्वाचन को निष्पक्षता एवं पारदर्शिता से संपन्न कराने हेतु रिटर्निंग अधिकारियों का ATI में प्रशिक्षण शुरू

प्रशासनिक अकादमी नैनीताल में प्रदेश के रिटर्निंग आॅफिसरों की चार दिवसीय प्रशिक्षण को सम्बोधित करते हुये आयुक्त डी0सेंथिल पाण्डियन ने कहा कि निर्वाचन को निष्पक्षता एवं पारदर्शिता से संपन्न कराने हेतु रिटर्निंग अधिकारियों को आर0ओ0 को हैन्ड बुक का अध्ययन भलीभाॅति कर लेना चाहिये।उन्होंने कहा कि निर्वाचन आयोग के निर्देशानुसार सतर्कता व निष्पक्षता से कार्य करने से निर्वाचन सम्पन्न करायें।
मण्डलायुक्त ने कहा कि सभी आर0ओ0अभी से अपने विधान सभा क्षेत्रों के मतदेय स्थ्लों का निरीक्षण करें। मतदेय स्थलों पर जो भी कमियां हैं दूर कर लें, इसके साथ ही मतदाता सूचियों का भी परीक्षण अवश्य कर लें। निर्वाचन दौरान आदर्श आचार संहिता के साथ ही ईवीएम मशीनों की जाॅच के दौरान विशेष ध्यान देने की जरूरत होती है साथ ही मतदान से पूर्व माॅकपाॅल उम्मीदवार प्रतिनिधयों के समक्ष अनवार्य रूप से करायें ताकि निष्पक्षता व पारदर्शिता प्रदर्शित हो। मण्डलायुक्त ने कहा कि निर्वाचन अधिकारी सभी पार्टियों को समान दृष्टि से देखते हुये निष्पक्षता के साथ कार्य करें व विभिन्न पार्टियों द्वारा की गयी शिकायतों का शीघ्रता से निस्तारण करायें।
श्री पाण्डियन ने कहा कि निर्वाचन कार्य अति महत्वपूर्ण होता है इसलिये निर्वाचन अधिकारी रूवि व ध्यान देकर निर्वाचन प्रक्रिया निर्वाध रूप से सम्पन्न करायेंगे। पोलिंग आफिसर्स को भलीभाॅति ईवीएम प्रशिक्षण देने के साथ ही उन्हें ईवीएम व मतदान सामाग्री देते व्यक्त भी विशेष ध्यान दिया जाय ताकि मतदेय स्थलों पर मतदान के दोैरान किसी भी सामाग्री की कमी ना होने पाये। उन्होंने कहा कि ईवीएम रैण्डमानेशन के दौरान विशेष ध्यान दिया जाय।
जिला निर्वाचन अधिकारी/जिलाधिकारी दीपक रावत ने कहा कि रिटर्निंग अधिकारी अभी से निर्वाचन तैयारियां पूर्ण कर लें साथ ही मतदाता सूची का परीक्षण अवश्य कर लें साथ ही मतदेय स्थलों का निरीक्षण करें वहां पर निर्वाचन आयोग के निर्देशों के अनुरूप बिजली, पानी, रैम्प आदि व्यवस्थायें भी सुनिश्चित कर ली जायें। उन्होंने कहा कि सभी रिटर्निंग अधिकारी निष्पक्ष व निर्वाध व पादर्शिता से निर्वाचन कार्य को सम्पन्न कराने हेतु तैयार रहें। ईवीएम मशीनों की जाॅच से लेकर रेैण्डमाजेशन तक विशेष ध्यान देने की जरूरत है। साथ ही मतदान अधिकारियों को ईवीएम मशीनों का गहन प्रशिक्षण अनिवार्य है ताकि मतदान के दौरान किसी भी परेशानियों का सामना ना करना पड़े। उन्होंने कहा कि सभी आर0ओ0 नवीनतम जानकारियां हासिल करें। आयोग दिशा निर्देशों को पढ़े तथा नैट आदि का इस्तेमाल करें।
प्रथम दिवस में प्रशांत कुमार, रोक्तिमा यादव द्वारा प्रशिक्षण दिया गया। प्रशिक्षण में एपी वाजपेयी, पारितोष वर्मा, पंकज उपाध्याय, राकेश तिवारी, विवेक राय, प्रत्यूष सिंह, दयान्नद सरस्वती, अनिल कुमार चनियाल, अशोक जोशी,एनएस मर्तोलिया सहित प्रशिक्षण में प्रदेश के 42 रिटर्निंग अधिकारी प्रतिभाग कर रहे हैं।