पेट्रोल के दाम में सितंबर के बाद से छठी बार बढ़ोतरी, डीजल की कीमत भी बढ़ी

नई दिल्ली: तेल कंपनियों ने पेट्रोल का दाम 89 पैसे और डीजल का मूल्य 86 पैसे प्रति लीटर बढ़ा दिया है. पेट्रोल का दाम सितंबर के बाद छठी बार और डीजल का दाम एक माह में तीसरी बार बढ़ा है. सार्वजनिक क्षेत्र की कंपनी इंडियन ऑयल कॉरपोरेशन (आईओसी) ने इस वृद्धि की घोषणा की है. नए दाम शनिवार मध्यरात्रि से प्रभावी हो गये है. मूल्यवृद्धि में स्थानीय बिक्री कर अथवा वैट अलग से जुड़ेगा.

दिल्ली में मध्यरात्रि से वैट सहित पेट्रोल का दाम 1.17 रुपये बढ़कर 67.62 रुपये लीटर हो गया. इसी प्रकार डीजल का दाम वैट सहित 1.03 रुपये बढ़कर 56.41 रुपये लीटर हो गया. अब तक डीजल 55.38 रुपये लीटर बिक रहा था. इस साल 1 सितंबर के बाद पेट्रोल के दाम में यह छठी वृद्धि है. इससे पहले 16 अक्टूबर को इसमें 1.73 रुपये लीटर की वृद्धि की गई थी. शनिवार की वृद्धि सहित 1 सितंबर से पेट्रोल का दाम 7.53 रुपये लीटर बढ़ चुका है.

डीजल में पिछले एक माह में यह तीसरी वृद्धि है. इससे पहले 16 अक्टूबर को 2.77 रुपये लीटर दाम बढ़ा था. तीन बार में कुल मिलाकर 3.90 रुपये लीटर की वृद्धि हो चुकी है.

इंडियन ऑयल ने एक विज्ञप्ति में कहा, ‘पेट्रोल और डीजल के अंतरराष्ट्रीय बाजार में दाम के मौजूदा स्तर और रुपया-डॉलर की विनिमय दर में उतार-चढ़ाव को देखते हुए दाम बढ़ाना पड़ा. दाम में संशोधन के साथ वृद्धि प्रभाव को उपभोक्ता तक पहुंचा दिया गया है.’ विज्ञप्ति में कहा गया है कि कंपनी अंतरराष्ट्रीय बाजार के दाम और रुपया-डॉलर विनिमय दर पर नजर रखेगी. जब भी जरूरत होगी इस के अनुरूप भविष्य में भी दाम में बदलाव करती रहेगी.