उत्तर प्रदेश चुनाव : pk ने की मुलायम सिंह से मुलाकात, सपा-कांग्रेस में गठबंधन की चर्चा

कांग्रेस के चुनाव रणनीतिकार प्रशांत किशोर ने मंगलवार को सपा प्रमुख मुलायम सिंह यादव के साथ दो घंटे की बैठक की, जो अगले साल की शुरुआत में होने वाले उत्तर प्रदेश विधानसभा चुनाव से पहले समान विचारधारा वाली पार्टियों के साथ गठजोड़ करना चाहते हैं.

प्रशांत किशोर ने सपा नेता अमर सिंह के साथ मुलायम सिंह यादव से उनके दिल्ली स्थित आवास पर मुलाकात की. चुनाव की तारीखों की घोषणा से पहले यह मुलाकात संभवत: एक गठजोड़ बनाने की संभावना पर चर्चा के लिए की गई.

घटनाक्रम से करीबी तौर पर जुड़े सूत्रों ने इस बात की पुष्टि की है कि प्रशांत किशोर ने मुलायम से मुलाकात की. राजनीतिक गलियारों में यह चर्चा है कि मुलायम ने जेडीयू नेता और बिहार के मुख्यमंत्री नीतीश कुमार से बात की, जो दिल्ली में हैं. हालांकि, फिलहाल इसकी पुष्टि नहीं हो पाई है. किशोर ने पिछले साल नीतीश कुमार के सफल विधानसभा चुनाव अभियान का प्रबंध किया था.

पिछले हफ्ते मुलायम के छोटे भाई और प्रदेश सपा प्रमुख शिवपाल सिंह ने जेडीयू के केसी त्यागी और रालोद प्रमुख अजीत सिंह से मुलाकात की थी, ताकि उन्हें सपा की 25वीं वर्षगांठ के मौके पर 5 नवंबर को लखनऊ आने का न्योता दिया जा सके. शिवपाल ने कहा था कि लोहियावादियों और चरण सिंह के अनुयायियों को उत्तर प्रदेश में भाजपा को हराने के लिए हाथ मिलाना चाहिए.

हालांकि, पार्टी में चल रहे कलह के बावजूद चुनाव में सपा का मुख्य लक्ष्य मुस्लिम वोट को बंटने से रोकना है, जिसके लिए यह धर्मनिरपेक्ष पार्टियों से गठजोड़ करने पर गौर कर रही है.