उत्तर प्रदेश में बिहार की तरह ‘महागठबंधन’ नहीं, सिर्फ ‘गठबंधन’ होगा : नीतीश कुमार

बिहार के मुख्यमंत्री नीतीश कुमार ने पटना में बुधवार को कहा कि उत्तर प्रदेश चुनाव में जो भी होगा वह ‘गठबंधन’ होगा, बिहार की तरह ‘महागठबंधन’ नहीं होगा. पटना में संवाददाताओं से चर्चा करते हुए उन्होंने कहा कि बिहार में राष्ट्रीय जनता दल (आरजेडी), जनता दल युनाइटेड (जेडीयू) और कांग्रेस में महागठबंधन है परंतु ऐसी स्थिति अब तक उत्तर प्रदेश में नजर नहीं आ रही है.

जेडीयू अध्यक्ष नीतीश कुमार ने जोर देते हुए कहा कि उत्तर प्रदेश में महागठबंधन के लिए कांग्रेस को ही पहल करनी होगी. कांग्रेस बड़ी और पुरानी पार्टी है. महागठबंधन में समाजवादी पार्टी (सपा) व बहुजन समाज पार्टी (बसपा) को भी शामिल करना होगा.

सपा की स्वर्ण जयंती समारोह में शामिल नहीं होने के एक प्रश्न पर उन्होंने कहा कि उस दिन छठ पर्व का खरना होगा, उनके घर में भी छठ पर्व का आयोजन होता है और ऐसे में उनका पटना से बाहर रहना असंभव है.

मुख्यमंत्री ने शराबबंदी कानून को लेकर सुझाव मांगे जाने पर कहा, ‘सरकार इस कानून को लेकर किसी को आलोचना का आधार नहीं देना चाहती. 12 नवंबर तक लोगों से सुझाव मांगे गए हैं, उसके बाद सर्वदलीय बैठक बुलाई जाएगी.’

उल्लेखनीय है कि सरकार बिहार में लागू शराबबंदी के नए कानून पर अब लोगों से सुझाव मांग रही है. इसके लिए मद्य एवं निषेध विभाग द्वारा विज्ञापन प्रकाशित करवाया गया है.