इटली : जोरदार भूकंप से कांपे कई शहर, 600 साल पुराना गिरजाघर धराशायी

नोरसिया।… इटली रविवार को बीते 36 साल में आए सबसे शक्तिशाली भूकंप से हिल गया, जबकि इसके चलते 600 साल पुराना एक रोमन कैथोलिक गिरजाघर को गिर गया. नौ हफ्ते में यह तीसरा जलजला था, जिसने देशवासियों को दहला दिया.

राष्ट्रीय नागरिक संरक्षण एजेंसी ने कहा कि भूकंप की वजह से कई ऐतिहासिक इमारतों को भारी नुकसान हुआ. जलजले के पांच घंटे बाद भी किसी के मरने की खबर नहीं है.

एजेंसी के प्रमुख एफ कुर्सिओ ने कहा कि वह इस बात की पुष्टि कर सकते हैं कि किसी की मौत नहीं हुई है, लेकिन तकरीबन 20 लोग जख्मी हुए हैं. जहां तक लोगों का संबंध हैं स्थिति सकारात्मक है लेकिन ऐतिहासिक केंद्रों में कई इमारतें नाजुक स्थिति में हैं और बिजली तथा पानी की आपूर्ति में समस्या आई है.

भूकंप अंतरराष्ट्रीय समयनुसार 12.10 बजे छोटे पर्वतीय शहर नोरसिया के पास आया और इसके झटके राजधानी रोम तक महसूस किए गए, जहां मेट्रो सेवा को आंशिक रूप से रोक दिया गया. जलजले के झटके 300 किलोमीटर दूर वेनिस तक महसूस किए गए.

अमेरिकी भूवैज्ञानिकों ने इसकी तीव्रता 6.6 आंकी जबकि इतालवियों ने इसकी तीव्रता 6.5 बताई. प्रधानमंत्री एम रेंजी ने सरकार का हर क्षतिग्रस्त घर को दोबारा से बनाने का प्रण दोहराया और कहा कि यह सुनिश्चित किया जाएगा कि दूरस्त इलाकों के भूकंप प्रभावित समुदाय इस प्रक्रिया से छूट न जाएं.