टीम इंडिया ने दिया दिवाली का तोहफा, न्यूजीलैंड को 190 रन से पीटा | सीरीज पर कब्जा

अमित मिश्रा (18-5) के नेतृत्व में अपने गेंदबाजों को उम्दा प्रदर्शन के दम पर भारत ने शनिवार को विशाखापट्टनम में खेले गए पांचवें और अंतिम वनडे मैच में न्यूजीलैंड को 190 रनों के अंतर से हराकर सीरीज 3-2 से अपने नाम कर ली.

एसीए-वीडीसीए स्टेडियम में भारत ने टॉस जीतकर पहले बल्लेबाजी करते हुए रोहित शर्मा (70) और विराट कोहली (65) की उम्दा अर्धशतकीय पारियों की मदद से न्यूजीलैंड के सामने 270 रनों का लक्ष्य रखा. जवाब में खेलते हुए मेहमान टीम 23.1 ओवरों में सभी विकेट गंवाकर 79 रन ही बना सकी.

यह भारत के खिलाफ मेहमान टीम का न्यूनतम वनडे स्कोर है. इससे पहले का न्यूनतम योग 103 रन रहा था. मिश्रा के अलावा अपना पहला वनडे मैच खेल रहे जयंत यादव, जसप्रीत बुमराह और उमेश यादव ने एक-एक सफलता हासिल की. अक्षर पटेल को दो विकेट मिले.

न्यूजीलैंड की ओर से कप्तान केन विलियमसन ने सबसे अधिक 27 रन बनाए. टॉम लाथम और रॉस टेलर ने 19-19 रन जोड़े. उसके सात बल्लेबाज दहाई तक भी नहीं पहुंच सके. जबकि 5 बल्लेबाज तो खाता भी नहीं खोल पाए.

इससे पहले, भारत ने निर्धारित 50 ओवरों में छह विकेट के नुकसान पर 269 रन बनाए. रोहित और कोहली के अलावा कप्तान महेंद्र सिंह धोनी ने 41, अक्षर पटेल ने 24, अजिंक्य रहाणे ने 20 रन बनाए. केदार जाधव 39 रनों पर नाबाद रहे.

कीवी टीम की ओर से ईश सोढ़ी और ट्रेंट बाउल्ट ने दो-दो सफलता हासिल की जबकि जीमी नीशम और मिशेल सेंटनर को एक-एक सफलता मिली.