नवाज शरीफ ने कश्मीर को बताया भारत-पाकिस्तान के बीच झगड़े की जड़

पाकिस्तान के पूर्व प्रधानमंत्री नवाज शरीफ -फाइल फोटो

इस्लामाबाद।… पाकिस्तान के प्रधानमंत्री नवाज शरीफ ने सोमवार को कहा कि भारत व पाकिस्तान के बीच मुख्य मुद्दा कश्मीर है और इसके समाधान से ही क्षेत्र में शांति सुनिश्चित होगी. न्यूज इंटरनेशनल की एक रिपोर्ट के मुताबिक, शरीफ ने ब्रिटेन के राष्ट्रीय सुरक्षा सलाहकार (एनएसए) सर मार्क लयाल ग्रांट से कहा कि पाकिस्तान एक अमन पसंद मुल्क है और अपने पड़ोसियों के साथ मित्रवत संबंध बनाए रखने की नीति पर चलता है.

शरीफ ने कहा कि कश्मीर मुद्दे को संयुक्त राष्ट्र के प्रस्तावों के तहत सुलझाना चाहिए. उन्होंने अंतरराष्ट्रीय समुदाय से कश्मीर में ‘भारतीय सुरक्षाबलों द्वारा मानवाधिकारों का उल्लंघन तथा अत्याचारों’ का संज्ञान लेने की अपील की.

हिज्बुल मुजाहिदीन के आतंकवादी कमांडर बुरहान वानी के आठ जुलाई को एक मुठभेड़ में मारे जाने के बाद से ही कश्मीर घाटी हिंसा का दौर जारी है.

घाटी में सुरक्षाबलों तथा प्रदर्शनकारियों के बीच तीन महीने के दौरान हुई हिंसक झड़पों में कम से कम 93 लोगों की मौत हो चुकी है, जबकि 12,000 से ज्यादा लोग घायल हुए हैं.

जम्मू एवं कश्मीर के उरी में भारतीय सेना के ब्रिगेड मुख्यालय पर आतंकवादियों के हमले के बाद से ही दोनों देशों के संबंधों में तल्खी और बढ़ी है. हमले में 19 जवान शहीद हो गए थे.

रिपोर्ट के मुताबिक, पड़ोसी देशों के साथ शरीफ की नीति की ब्रिटेन के एनएसए ने प्रशंसा की और कहा कि इस तरह के प्रयासों को बढ़ावा दिया जाए.