राष्ट्रपति प्रणब मुखर्जी के स्वागत की तैयारियों में जुटा नेपाल

काठमांडू।… नेपाल दो नवंबर को राष्ट्रपति प्रणब मुखर्जी के आगमन पर उनका स्वागत करने की तैयारियों में जुटा है. भारतीय अधिकारियों का एक दल काठमांडू पहुंच गया है, जो विभिन्न आवश्यक प्रबंध और सुरक्षा व्यवस्था के बारे में विचार विमर्श करेगा.

नई दिल्ली से शुक्रवार को काठमांडू पहुंचे भारतीय दल में सुरक्षा, नयाचार (प्रोटोकाल), विदेश मंत्रालय और राष्ट्रपति कार्यालय के अधिकारी शामिल हैं.

भारतीय दल ने राष्ट्रपति की यात्रा के संबंध में नेपाल के विदेश मंत्रालय के अघिकारियों के साथ सुरक्षा सहित विभिन्न तैयारियों के बारे में विचार विमर्श किया. मुखर्जी नेपाल की राष्ट्रपति विद्यादेवी भंडारी के निमंत्रण पर तीन दिन की यात्रा पर पड़ोसी देश जाएंगे.

भले ही मुखर्जी की यात्रा की अस्थायी तिथि दो से चार नवंबर तय की गई है पर इस संबंध में कोई आधिकारिक घोषणा अभी तक नहीं की गई है. काठमांडू के अलावा मुखर्जी के जनकपुर, पोखरा एवं लुम्बिनी जाने का भी कार्यक्रम है.

जनकपुर एवं लुम्बिनी क्रमश: हिन्दुओं एवं बौद्धों के दो प्रसिद्ध धार्मिक स्थल हैं जबकि पोखरा पश्चिमी नेपाल का एक लोकप्रिय पर्यटन स्थल है. मुखर्जी जनकपुर में प्रसिद्ध राम जानकी मंदिर परिसर में आयोजित एक कार्यक्रम में हिस्सा लेंगे. नेपाल यात्रा के दौरान राष्ट्रपति द्वारा काठमांडू विश्वविद्यालय के एक समारोह को संबोधित करने का भी कार्यक्रम है.