इराकी सैन्य बलों ने ISIS के कब्जे वाले मोसूल के करीब बनायी बढ़त

नवारन (इराक)।… इराक के सैन्य बलों ने गुरुवार को मोसूल के पूर्वी छोर वाले शहर को दोबारा अपने कब्जे में ले लिया है. वहीं कुर्दिश लड़कों ने जिहादियों को पीछे धकेलने के लिए एक नया मोर्चा खोल दिया है.

प्रधानमंत्री हैदर-अल-अब्दी ने पेरिस में हुए अंतरराष्ट्रीय बैठक में कहा है कि चार दिन पुरानी अक्रामकता उम्मीद से ज्यादा थी. फ्रांस और इराक मोसूल के भविष्य पर बैठक की सह-अध्यक्षता कर रहे थे. पर्यवेक्षकों ने चेतावनी दी है कि यहां पहले से भी ज्यादा मानवीय संकट पैदा हो सकते हैं.

आतंकवाद से मुकाबला सेवा (सीटीएस) इराक की सबसे प्रशिक्षित और अनुभवी सन्य बल ने बरटाला पर पूरी तरीके से कब्जा कर लिया है. यह शहर पूर्वी मोसूल से 15 किलोमीटर से भी कम दूरी पर है.

सीटीएस कमांडर तालेब शेहगाती अल-केनानी ने शहर से संवाददताओं को बताया, ‘हम बरटाला और मोसूल के लोगों को घोषणा करते हुए बताते हैं कि हमने पूरी तरह से बरटाला पर कब्जा कर लिया है.’ कमांडर एक छोटे इसाई शहर से बोल रहे थे, जिस पर अगस्त 2014 में आइएस ने कब्जा कर लिया था.

करीब 120,000 इसाई उस समय अपने घरों से भागने को मजबूर हो गए थे. गुरुवार को ही आईएस ने एक वीडियो भी जारी किया, जिसमें मध्य मोसूल के पुल से लटके हुए दो शवों को दिखाया गया और कहा गया कि दो लड़ाके हैं.