मौका-मौका : मुख्यमंत्री का ऐलान, इस साल 30 हजार पदों पर मिलेगी सरकारी नौकरी

मुख्यमंत्री हरीश रावत ने इस साल 30 हजार पदों पर भर्ती की घोषणा की है. उन्होंने कहा कि विभिन्न विभागों में वह 145,00 पदों पर भर्तियां कर चुके हैं. शेष 15500 पद इस साल के अंत तक भरने का लक्ष्य रखा गया है.

युवा कल्याण विभाग के माध्यम से युवाओं को सेना में भर्ती का प्रशिक्षण दिया जा रहा है. बेरोजगार युवाओं को ट्रेनिंग कराने के साथ ही स्टार्टअप मनी भी दी जाएगी. इसके तहत वर्तमान में दो हजार बच्चों का चयन किया गया है. मुख्यमंत्री बुधवार को उत्तरकाशी के आजाद मैदान में सैनिक दीपावली मेले के उद्घाटन समारोह को संबोधित कर रहे थे.

विश्वनाथ पूर्व सैनिक कल्याण समिति की ओर से आयोजित सैनिक दीपावली मेले के उद्घाटन समारोह में बतौर मुख्य अतिथि पहुंचे मुख्यमंत्री हरीश रावत ने कहा कि तेजी से विकास की ओर बढ़ रहे तीन जिलों में उत्तरकाशी भी शामिल है. यहां जननी-शिशु मृत्यु दर कम हुई है.

मुख्यमंत्री ने इच्छा जताई कि स्वच्छता अभियान में काम करते हुए उत्तरकाशी को खुले में शौच मुक्त बनाया जाए. उन्होंने डीएम दीपेंद्र कुमार चौधरी से कहा कि इस मुहिम में नगर पालिका की भी मदद ली जाए. मोबाइल शौचालयों का निर्माण भी कराए जाए. उन्होंने कहा कि महिला सशक्तिकरण की ओर सरकार तेजी से बढ़ रही है.

स्वयं सहायता समूह के जरिए महिलाओं को अनुदान दिया जाएगा. सामूहिक खेती करने पर एक लाख रुपये तक अनुदान दिया जाएगा. 65 साल से अधिक उम्र की महिलाओं को एक हजार रुपये से ज्यादा पेंशन देने का लक्ष्य रखा गया है. उन्होंने कहा कि 2018 तक उत्तराखंड के सभी गांवों तक सड़कें पहुंचाने का उनका लक्ष्य है.