नैनीताल को अब मिलेगी पार्किंग समस्या से निजात, चारखेत में बनेगी बहुमंजिला पार्किंग

मण्डलायुक्त डी. सैंथिल पांडियन ने अधिकारियों को नैनीताल की पार्किंग समस्या से निजात दिलाने के लिए नारायण नगर (चार खेत) में बहुमंजिला पार्किंग बनाने के निर्देश दिए. उन्होंने पार्किंग प्रस्ताव बनाते समय 15 दिन के भीतर भूमि हस्तान्तरित प्रस्ताव बनाने के निर्देश प्रोजेक्ट प्रबंधक एडीबी पर्यटन को दिए. पांडियन ने कहा कि एडीबी पर्यटन को पार्किंग निर्माण के लिए अतिरिक्त धनराशि पर्यटन विभाग से दी जाएगी.

मण्डलायुक्त ने संबंधित अधिकारियों की बैठक लेते हुए कहा कि नैनीताल शहर की अल्पपार्किंग व्यवस्था को देखते हुए जरूरी है कि अनिवार्य रूप से पार्किंग व्यवस्था शहर के बाहर की जाए. इसलिए नारायण नगर में बहुमंजिला पार्किंग व्यवस्था की जाएगी. पार्किंग यात्रियों के लिए सभी सुविधाओं से लैस होगी.

पार्किंग में यात्रियों की सुविधा के लिए विश्राम कक्ष, रैस्टोरैन्ट, चिन्ड्रन पार्क के साथ ही हाईटैक शौचालय भी बनाया जाएगा. उन्होंने संयुक्त मजिस्ट्रेट बंदना सिंह को निर्देश दिए कि वे कंसलटैंट व संबंधित अधिकारियों के साथ स्थल का निरीक्षण कर नक्शा तैयार करें. साथ ही नारायण नगर से पर्यटकों को शहर तक लाने-ले जाने के लिए शटल सेवा लगायी जाएगी, इसका भी प्लान तैयार करने के निर्देश दिए.

पांडियन ने कहा कि भूमि हस्तान्तरण का प्रस्ताव एडीबी पर्यटन 15 दिन के अंदर प्रस्तुत करेंगे साथ ही शटल सेवा आदि प्रस्ताव भी साथ ही तैयार किए जाएं. इसके बाद वे स्वंय क्षेत्र के जनप्रतिनिधियों, गणमान्यों, होटल व टैक्सी यूनियनों से वार्ता करेंगे ताकि सभी की सहमति के उपरान्त दोनों प्लान स्वीकृति के लिए जा सकें. बैठक में एग्जक्यूटिव इंजीनियर लोक निर्माण एसके गर्ग, प्रोजेक्ट प्रबंधक एडीबी एचसी शर्मा, मुख्य शिक्षा अधिकारी रघुनाथ लाल आर्य, असिस्टेंट इंजीनियर लोक निर्माण केएमपीएस कालाकोटी, आदि उपस्थित थे.