रुड़की : दबंगों ने पुलिस के सामने महिला को पीटा, कपड़े फाड़ डाले | इलाके में तनाव

हरिद्वार जिले के रुड़की में रास्ते के विवाद को लेकर सोमवार को दबंगों ने एक दलित महिला को बेहरमी से पीटा और उसके कपड़े फाड़ दिए. उसको बचाने आई एक अन्य महिला को भी जमकर पीटा गया.

बड़ी और शर्मनाक बात यह है कि इस मारपीट के दौरान पुलिस भी वहां मौजूद थी और मूकदर्शक बनी रही. बाद में पुलिस ने दबंगों को दौड़ा-दौड़ाकर पीटा. घटना को लेकर गांव में संप्रदायिक तनाव बना हुआ है. पूर्व विधायक और अब बीजेपी नेता कुंवर प्रणव सिंह चैपिंयन ने घटना के विरोध में कोतवाली का घेराव किया. साथ ही पुलिस से आरोपियों की गिरफ्तारी की मांग की.

कोतवाली रुड़की अंतर्गत टोडा एतमाद गांव में एक छोटा मंदिर है. उसी मंदिर के बगल से एक रास्ता जलालपुर जा रहा है. टोडा एतमाद गांव के दलित समाज के लोग इस रास्ते का विरोध कर रहे हैं. उनका कहना है कि यह रास्ता मंदिर का है.

सोमवार को रास्ते के विवाद को देखते हुए तहसील और चकबंदी विभाग के लेखपाल पैमाइश आदि के लिए वहां पहुंचे थे. विवाद को देखते हुए कोतवाली रुड़की से पुलिस टीम मौके पर थी. दोपहर के समय रास्ते की पैमाइश शुरू हुई तो टोडा एतमाद गांव की दलित समाज की महिलाएं वहां पर स्थित एक छोटे से मंदिर का जीर्णोद्धार करा रही थीं.

उनका कहना था कि यह भूमि मंदिर की है. इस पर जलालपुर के लिए रास्ता नहीं बनेगा. इस बात को लेकर जलालपुर गांव के दर्जनों लोग वहां पहुंच गए. दलित समाज की एक महिला रास्ते का जमकर विरोध करने लगी. इस पर जलालपुर गांव के वाजिद ने अपने दो साथियों के साथ महिला को पीटना शुरू कर दिया.

पीड़ित का आरोप है कि उन्होंने उसके बाल पकड़कर नीचे गिरा दिया. मारपीट के दौरान उसके कपड़े भी फाड़ दिए. उसको बचाने आई एक वृद्ध महिला को भी घायल कर दिया गया. यह देखकर पुलिस ने आरोपियों पर लाठिडयां भाजनी शुरू कर दी. इस पर आरोपी पक्ष के लोग वहां भाग गए. पुलिस ने आरोपी वाजिद को गिरफ्तार कर लिया है. पीड़ित महिला की ओर से वाजिद, शहजाद एवं वकील के खिलाफ शिकायत दी गई है. सीओ ने मुकदमा दर्ज करने के आदेश दे दिए हैं.

टोडा एतमाद गांव में दलित महिला से मारपीट और उसके कपड़े फाड़े जाने की जानकारी जैसे ही पूर्व विधायक कुंवर प्रणव सिंह चैपिंयन को लगी तो वह अपने समर्थकों के साथ कोतवाली रुड़की पहुंचे. उन्होंने पीड़ित महिला से बातचीत की और उसे भरोसा दिलाया कि वह उनके साथ है.

चैपिंयन प्रणव सिंह ने सीओ रुड़की स्वप्न किशोर सिंह से बात की. साथ ही कहा कि आरोपियों के खिलाफ मुकदमा दर्ज कर जल्द से जल्द गिरफ्तारी की जाए. सीओ ने चैंपियन को आश्वासन दिया है कि आरोपियों को कतई बख्शा नहीं जाएगा. उनकी तलाश के लिए दबिश दी जा रही है. सीओ के आश्वासन पर पूर्व विधायक कुंवर प्रणव सिंह चैपिंयन वहां से चले गए.

दलित महिला से मारपीट की घटना के बाद से टोडा एतमाद गांव में तनाव है. मामला दो समुदाय से जुड़ा होने के कारण पुलिस को तैनात कर दिया गया है. पुलिस अधिकारी पूरी स्थिति पर नजर रखे हुए हैं.