नीतीश कुमार को ‘पीएम पद के लायक’ बताने पर आरजेडी ने जेडीयू पर साधा निशाना

बिहार के मुख्यमंत्री नीतीश कुमार-फाइल फोटो

आरजेडी के वरिष्ठ नेता रघुवंश प्रसाद सिंह ने मुख्यमंत्री नीतीश कुमार को प्रधानमंत्री पद के लायक बताने को लेकर सोमवार को गठबंधन सहयोगी जेडीयू पर निशाना साधा. यह इस बात का संकेत है कि बिहार में सत्ताधारी गठबंधन में सब कुछ ठीक नहीं चल रहा है.

जेडीयू ने यद्यपि नीतीश कुमार को प्रधानमंत्री पद का उम्मीदवार घोषित नहीं किया है. रघुवंश प्रसाद सिंह ने सवाल किया, ‘एक छोटी सी राजनीतिक पार्टी जेडीयू क्या गंभीरता से यह सोचती है कि उसके पास नीतीश कुमार को देश का प्रधानमंत्री बनाने के साधन हैं?’

रघुवंश प्रसाद ने कहा, ‘क्या होगा यदि सभी विपक्षी दल, संख्या में करीब 20, प्रधानमंत्री पद के लिए अपना-अपना उम्मीदवार घोषित करना शुरू कर दें? इससे धर्मनिरपेक्ष दलों की एकता में बाधा खड़ी होगी और इससे बीजेपी को अगले संसदीय चुनाव में लाभ होगा.’ आरजेडी उपाध्यक्ष रघुवंश प्रसाद ने कहा कि सभी विपक्षी दलों को चुनाव में बीजेपी से मुकाबला करने के लिए प्रधानमंत्री उम्मीदवारी पर एकजुट होकर निर्णय करना चाहिए.

जेडीयू की राष्ट्रीय परिषद की बैठक में नीतीश कुमार को जेडीयू का अध्यक्ष चुनते हुए राष्ट्रीय राजनीति में एक बड़ी भूमिका के लिए आगे बढ़ाया गया. यद्यपि उन्हें 2019 के आम चुनाव के लिए पार्टी का प्रधानमंत्री पद का उम्मीदवार नहीं बनाया गया. जेडीयू महासचिव के.सी. त्यागी ने रविवार को पार्टी की राष्ट्रीय परिषद की बैठक के बाद संवाददाताओं से कहा, ‘यद्यपि धर्मनिरपेक्षवादी, गैर परिवारवाद और गैर जातिवादी साख के साथ वह (नीतीश) प्रधानमंत्री पद के लायक हैं, एक छोटी पार्टी जेडीयू ने 2019 चुनाव के लिए उन्हें कभी प्रधानमंत्री पद का उम्मीदवार घोषित नहीं किया.’

रघुवंश प्रसाद सिंह ने नीतीश कुमार की शरद यादव को जेडीयू अध्यक्ष पद से उनके कार्यकाल के अंतिम समय में हटवाये जाने की आलोचना करते हुए कहा कि ऐसा उन्होंने इसलिए किया ताकि वह स्वयं उस पद पर काबिज हो सकें.