विधानसभा चुनाव 2017: वोटिंग मशीन पर होगी आपके प्रत्याशी की फोटो, अब मतदान में नहीं होगी गलती!

उत्तराखंड में आगामी विधानसभा चुनावों में इलेक्ट्रॉनिक वोटिंग मशीन (ईवीएम) पर प्रत्याशियों के चुनाव चिन्ह के साथ ही फोटो भी लगी होगी. इसके साथ ही निर्वाचन आयोग मैदानी जिलों की कुछ विधानसभा सीटों पर पेपर ऑडिट ट्रेल व्यवस्था भी लागू करने जा रहा है, जिससे मतदाता बटन दबाने के साथ ही मशीन पर लगी स्क्रीन पर यह भी देख सकेंगे कि उनका वोट किसे गया है.

इस बार विधानसभा चुनाव तकनीकी के इस्तेमाल और नए प्रयोगों को लेकर नजीर साबित होगा. इस कड़ी में आयोग ने सभी विधानसभा क्षेत्रों में ईवीएम पर लगने वाले बैलेट पेपर में प्रत्याशी का नाम, दलीय स्थिति और चुनाव चिन्ह के अलावा फोटो भी लगाने का निर्णय लिया है.

आयोग पिछले साल बिहार में हुए विधानसभा चुनाव में इस प्रयोग को सफलतापूर्वक आजमा चुका है. अब उत्तराखंड में इसी प्रयोग को दोहराया जा रहा है. इस तरह मतदाता अब प्रत्याशी की शक्ल देखकर भी अपना वोट दे सकेंगे. साथ ही आयोग ने इस बार कुछ विधानसभा क्षेत्रों में वोटर वेरिफेबल पेपर ऑडिट ट्रेल व्यवस्था भी लागू करने का निर्णय लिया है. इसके तहत मतदाता को मशीन पर बटन दबाने के कुछ पल बाद मशीन पर लगी स्क्रीन पर यह दिख सकेगा कि उनका वोट किसे गया है.

इसके साथ ही वोट की पर्ची भी निकलेगी, जो उसी समय तालाबंद बक्से में जमा हो जाएगी. इससे पहले आयोग राज्य के सभी मतदान केंद्रों की गूगल मैप और 10 फीसदी केंद्रों पर मतदान का वेब प्रसारण कराने की भी घोषणा कर चुका है.