जल्द ही ऑनलाइन मंगवा पाएंगे खादी के उत्पाद, पोर्टल लाने की तैयारी में आयोग

खादी व ग्रामोद्योग आयोग जल्द ही ई-कॉमर्स पोर्टल शुरू करेगा और उसके सही उत्पादन ऑनलाइन भी खरीदे जा सकेंगे. आयोग के चेयरमैन वीके सक्सेना ने यह जानकारी दी. उन्होंने कहा कि तेजी से बढ़ते ई-कॉमर्स क्षेत्र तथा देश में खरीद उत्पादों की बढ़ती मांग को ध्यान में रखते हुए आयोग अपना ऑनलाइन पोर्टल शुरू करना चाहता है.

खादी और ग्रामोद्योग आयोग ने इस बारे में प्रस्ताव सूक्ष्म, लघु व मध्यम उद्यम (एमएसएमई) मंत्रालय को सौंपा है. सक्सेना ने कहा, ‘इसे अगले महीने शुरू कर दिया जाएगा. इस बारे में सारा काम पूरा कर लिया गया है.’ इसके साथ ही आयोग राष्ट्रीय राजधानी क्षेत्र दिल्ली, गोवा व महाराष्ट्र राज्यों में 16 फ्रेंचाइजी देने की प्रक्रिया में है. फिलहाल वह अपने ही ब्रिकी केंद्रों के जरिए उत्पाद बेचता है.

खादी व ग्रामोद्योग उत्पादों को बढ़ावा देने के लिए उठाए गए विभिन्न कदमों का ज्रिक करते हुए सक्सेना ने कहा कि वितरण के आधुनिक चैनलों के जरिए ब्रिकी बढ़ाने का लक्ष्य है. उन्होंने कहा, ‘हमें ब्रिकी बढ़ानी होगी. हम इस दिशा में अनेक कदम उठा रहे हैं. इनमें जुलाहों व कारीगरों के विपणन कौशल को बढ़ाने लिए उठाए गए कदम शामिल हैं.’