उत्तराखंड चुनाव: ईवीएम मशीनों के प्रथम चरण का परीक्षण शुरू

जनपद के ईवीएम मशीनों के प्रथम चरण का परीक्षण तहसील कालाढूंगी में चल रहा है। उप जिला निर्वाचन अधिकारी/अपर जिलाधिकारी आरडी पालीवाल ने ईवीएम मशीनों की जांच का निरीक्षण किया। उन्होंने ईवीएम मशीन परीक्षण नोडल अधिकारी प्रकाश चन्द्र जोशी को निर्देश दिया कि मशीनों के परीक्षण के दौरान 10 प्रतिशत मशीनों में माॅकपोल अनिवार्य रूप से किया जाय।
उप जिला निर्वाचन अधिकारी ने बताया कि जनपद में 1270 ईवीएम मशीनें उपलब्ध हैं जिसमें से अभीतक 650 ईवीएम मशीनों की जाॅच पूर्ण कर ली गयी है, जिसमें से 121 मशीनें खराब पायी गयी हैं। उन्होंने कहा कि 19 अक्टूबर तक सभी मशीनों की जाॅच पूरी कर ली जायेगी उसके उपरान्त चुनाव आयोग से और मशीनों की मांग की जायेगी।
उप जिला निर्वाचन अधिकारी श्री पालीवाल ने सभी राजनैतिक दलों से अपील की है कि वे प्रथम चरण के ईवीएम मशीनों की जाॅच में अनिर्वाच रूप से उपस्थित होवें तथा अपनी संकाओं का समाधान कर लें, जिसपर नोडल अधिकारी श्री जोशी द्वारा अवगत कराया गया कि अभी तक ईवीएम जाॅच के दौरान कांग्रेस पार्टी के वकील अहमद, बहुजन समाज पार्टी के महेश सिनौली, भाजपा के तारा चन्द्र पान्डे, व उत्तराखण्ड क्रान्ति दल के हेम बुढलाकोटी द्वारा प्रतिभाग किया गया।
उन्होंने बताया कि मशीनों का प्रथम चरण का परीक्षण गहनता से किया जा रहा है जिसमें मशीनों की टूट-फूट के साथ ही बैट्री जांच व डाटा चैकिंग आदि की जांच के साथ ही माॅकपोल कर के भी देखा जा रहा है। ईवीएम मशीन जांच देवेन्द्र कार्की, प्रकाश जोशी, डीसी तिवारी, ओपी उप्रेती, मोहम्मद जमीर आदि द्वारा की जा रही है।