क्रिकेट : ‘विराट सेना’ बनी नंबर वन, सौंपी गई ICC टेस्ट चैंपियनशिप गदा

कप्तान विराट कोहली को मंगलवार को इंदौर में भारतीय टीम के टेस्ट टीम रैंकिंग में शीर्ष पर पहुंचने के लिए आईसीसी टेस्ट चैंपियनशिप गदा सौंपी गई. भारत की न्यूजीलैंड के खिलाफ तीसरे और अंतिम टेस्ट क्रिकेट मैच में 321 रन की जीत से सीरीज में 3-0 से क्लीनस्वीप करने के बाद पूर्व भारतीय कप्तान और आईसीसी क्रिकेट हॉल ऑफ फेम रहे सुनील गावस्कर ने एक समारोह में कोहली को यह प्रतिष्ठित गदा सौंपी.

भारत ने कोलकाता के ईडन गार्डंस मैदान पर खेले गए दूसरे टेस्ट मैच में जीत दर्ज करके आईसीसी टेस्ट टीम रैंकिंग में अपना नंबर एक स्थान पक्का कर दिया था. टेस्ट टीम रैंकिंग सीरीज समाप्त होने के बाद ही अपडेट की जाती है और इसलिए भारत ने इंदौर टेस्ट समाप्त होने के बाद औपचारिक तौर पर पाकिस्तान को शीर्ष से हटाया.

कोहली ने कहा, ‘आईसीसी टेस्ट चैंपियनशिप गदा हासिल करना सम्मान की बात है और यह गौरवशाली क्षण है. किसी भी टीम के लिए खेल के पारंपरिक प्रारूप में दुनिया की सर्वश्रेष्ठ टीम के रूप में मान्यता हासिल करना सबसे अच्छा है और हर कोई इसका सपना देखता है.’

महेंद्र सिंह धोनी के बाद कोहली दूसरे भारतीय और दुनिया में अब तक के दसवें कप्तान हैं जिन्होंने गदा हासिल की. कोहली के कप्तान बनने के बाद भारत हालांकि रैंकिंग तालिका में तीसरी बार शीर्ष पर पहुंचा है. भारत इस साल जनवरी-फरवरी और फिर अगस्त में कुछ समय के लिए शीर्ष पर रहा था.

भारतीय टीम सबसे लंबे समय तक नवंबर 2009 से अगस्त 2011 तक नंबर एक रही थी. तब धोनी टीम के कप्तान थे. जिन अन्य कप्तानों ने अब तक टेस्ट गदा हासिल की है, उनमें स्टीव वॉ, रिकी पोंटिंग, माइकल क्लार्क, स्टीव स्मिथ (सभी आस्ट्रेलिया), एंड्रयू स्ट्रास (इंग्लैंड), ग्रीम स्मिथ, हाशिम अमला (दोनों दक्षिण अफ्रीका) और मिसबाह उल हक (पाकिस्तान) शामिल हैं.