मतदाता पंजीकरण के लिए Facebook एक विशेष बटन एक्टिवेट करेगा

सोशल मीडिया कंपनी फेसबुक ने उत्तराखंड में आगामी विधानसभा चुनावों में मतदाता पंजीकरण अभियान के लिए अपना हाथ बढ़ाते हुए इसके लिए एक विशेष बटन एक्टिवेट करने का निर्णय लिया है.

मतदाता पंजीकरण अभियान के लिए फेसबुक पर विशेष बटन ‘रजिस्टर टू वोट’ उत्तराखंड में आठ अक्टूबर से एक्टिवेट हो जाएगी. फेसबुक उन सभी पांच राज्यों के लिए यह बटन एक्टिवेट करेगी, जहां आगामी विधानसभा चुनाव होने हैं.

राज्य की मुख्य निर्वाचन अधिकारी राधा रतूड़ी ने फेसबुक की इस पहल का स्वागत करते हुए कहा कि इससे युवाओं में मतदाता बनने के प्रति रुझान बढ़ेगा. उन्होंने कहा कि युवा इस देश का भविष्य हैं और लोकतंत्र के सबसे महत्वपूर्ण पर्व ‘निर्वाचन’ में उनकी भागीदारी जरूर होनी चाहिए.

राधा ने कहा कि राज्य में अगले साल एक जनवरी, 2017 को 18 साल की उम्र पूरी करने वाले युवाओं को मतदाता सूची में जोड़ने के लिए अभियान चलाया जा रहा है. उन्होंने बताया कि विशेष रूप से युवा वोटरों को जोड़ने तथा आम जन में मतदाता जागरुता बढ़ाने के लिए इस बार उत्तराखंड निर्वाचन कार्यालय ने फेसबुक पेज और ट्विटर एकाउंट भी प्रारम्भ किया है.

पूरे भारत में लगभग 16 करोड़ फेसबुक यूजर्स हैं. छह से नौ अक्टूबर तक मणिपुर, पंजाब, गोवा, उत्तराखंड तथा उत्तर प्रदेश के लिए फेसबुक ‘रजिस्टर टू वोट’ बटन एक्टिवेट करेगा. फेसबुक के निदेशक पब्लिक पॉलिसी अंखी दास ने बताया कि फेसबुक को लोगों को जोड़ने की अपनी क्षमता पर गर्व है. फेसबुक को मतदाता जागरुकता के अभियान में अपनी जिम्मेदारी का अहसास है और वह इसे पूरा करने का प्रयास कर रहा है.

अठारह साल से अधिक आयु के फेसबुक यूजर्स को आठ अक्टूबर को उनकी न्यूज फीड में मतदाता पंजीकरण के लिए रिमाइंडर मिलेगा, जहां ‘रजिस्टर टू वोट’ बटन पर क्लिक करने पर वे नेशनल वोटर्स सर्विस पोर्टल पर पहुंच जाएंगे. वोटर सर्विस पोर्टल पर वे स्वयं को पंजीकृत करने की अगली कार्यवाही कर सकते हैं.