उत्तराखंड : युवाओं के पास सेना में भर्ती होने का सुनहरा मौका , यहां है पूरी जानकारी

उत्तराखंड के युवाओं के पास सेना में भर्ती होने का सुनहरा मौका है. नवंबर माह में गढ़वाल मंडल के सात जनपदों के लिए सेना भर्ती रैली का आयोजन होगा.

कोटद्वार के विक्टोरिया क्रास गबर आर्मी कैंप में 16 से 30 नवंबर तक भर्ती रैली आयोजित की जाएगी.
सोल्जर जनरल ड्यूटी, सोल्जर क्लर्क, सोल्जर टेक्निकल, सोल्जर टेक्निकल नर्सिंग एस्सिटेंट, सोल्जर टेक्निकल नर्सिंग एस्सिटेंट वेटनरी और सोल्जर ट्रैडमेन के पदों के लिए पौड़ी, चमोली, रुद्रप्रयाग, टिहरी, उत्तरकाशी, हरिद्वार और देहरादून जनपद के युवा रैली में भाग ले सकेंगे.

भर्ती रैली में 25 नवंबर को यूपी और उत्तराखंड निवासी भारतीय मूल के गोरखा सोल्जर जनरल ड्यूटी के लिए आवेदन कर सकते हैं. इसके अलावा यूपी और उत्तराखंड के भारतीय मूल के गोरखाओं के साथ उत्तराखंड के सिख और सिख (मजहबी और रामदासिया) की भर्ती भी होगी.

पहले चरण में 1600 मीटर की दौड़ और शारीरिक परीक्षा होगी. इसके बाद मेडिकल और लिखित परीक्षा के बाद अंतिम मेरिट लिस्ट जारी की जाएगी.

पर्वतीय जनपदों में सोल्जर जीडी के लिए लंबाई 166 सेंटीमीटर, सोल्जर टेक्नीकल के लिए 163 सेंटीमीटर, सोल्जर सिख के लिए 170 सेंटीमीटर, सोल्जर 162 सेंटीमीटर, भारतीय मूल के गोरखा 157 सेंटीमीटर और हरिद्वार जनपद के लिए 170 सेंटीमीटर न्यूनतम ऊंचाई चाहिए.

यह दस्तावेज साथ लाएं: मैट्रिक की अंकतालिका और सनद, टेक्निकल नर्सिंग के लिए 12वीं की अंकतालिका (न्यूनतम 50 फीसदी), स्थाई निवास प्रमाण पत्र (डीएम या एडीएम से हस्ताक्षरित), जाति प्रमाण पत्र (तहसीलदार द्वारा जारी), चरित्र प्रमाण पत्र (ग्राम प्रधान से जारी), अविवाहित प्रमाण पत्र (ग्राम प्रधान से जारी), परिवार रजिस्टर की कापी, 25 पासपोर्ट साइज फोटोग्राफ, आयुसीमा – जनरल ड्यूटी : 17.6 वर्ष से 21 वर्ष, – अन्य श्रेणी : 17.6 वर्ष से 23 वर्ष.

भर्ती रैली का कार्यक्रम: 16 नवंबर उत्तरकाशी, 17 नवंबर टिहरी, 18 नवंबर पौड़ी, 19 नवंबर डॉक्यूमेंटशन, 20 नवंबर रुद्रप्रयाग, 21 नवंबर चमोली, 22 नवंबर देहरादून, 23 नवंबर डॉक्यूमेंटेशन, 24 नवंबर हरिद्वार, 25 नवंबर गोरखा, सिख और सिख (मजहबी और रामदासिया), 26 से 29 नवंबर मेडिकल चेकअप और डाक्यूमेंटेशन.