धार्मिक नगरी हरिद्वार में बाबा रामदेव सहित कई लोगों ने चलाया सफाई अभियान

धार्मिक नगरी हरिद्वार में नगर निगम तथा पतंजलि योगपीठ सहित कई संस्थाओं की ओर से महात्मा गांधी और लाल बहादुर शास्त्री की जयंती के मौके पर गंगातट पर आयोजित सफाई अभियान बड़ा आयोजन किया गया.

रविवार को हरकी पैड़ी और रोडीबेलवाला क्षेत्र से शुरू हुए इस अभियान की अगुवाई योगगुरु स्वामी रामदेव ने की. जिसमें सांसद, विधायक और मेयर सहित अनेक नेताओं, संगठनों के प्रतिनिधियों तथा स्कूली बच्चों ने शिरकत की.

अभियान की शुरुआत में ही बाबा रामदेव ने सभी को स्वच्छता की शपथ दिलाई. उन्होंने कहा कि महात्मा गांधी और लाल बहादुर शास्त्री की जयंती हमें स्वच्छता का संदेश देती है. सफाई से ही समृद्ध और स्वस्थ भारत का निर्माण हो सकता है. हम सभी का धर्म है कि अपने आस-पास स्वच्छता अभियान चलाएं और अन्य लोगों को भी प्रेरित करें.

आज जिस तरह से देश में डेंगू, मलेरिया, चिकनगुनिया आदि बीमारियों का प्रकोप है ऐसे में स्वच्छता की महत्ता और भी बढ़ जाती है. बाबा ने कहा कि केंद्र सरकार का ‘स्वच्छ भारत’ का अभियान सराहनीय है लेकिन यह जनसहभागिता से ही सफल हो सकता है.

विधायक मदन कौशिक ने कहा कि प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने ‘स्वच्छ भारत’ का संकेत देकर स्वच्छता के प्रति जनमानस को जागरुक किया है. हम सभी को स्वच्छ और सशक्त भारत के सपने का साकार करना है.

अभियान के आयोजन के लिए नगर निगम और सहयोगी संस्थाओं को बधाई दी और सभी से ऐसे आयोजनों के साथ हमेशा साफ सफाई के प्रति सजग रहने का आह्वान किया. मेयर मनोज गर्ग ने निगम की ओर से ऐसे आयोजन करते रहने की बात कही.

शपथ ग्रहण के बाद सभी लोग गंगा और घाटों की सफाई में जुट गए. स्वामी रामदेव ने खुद कचरा और टोकरियां उठाकर आमजन को प्रेरित किया. हरकी पैडी, सुभाषघाट, गऊ घाट सहित आसपास के विभिन्न घाटों पर यह अभियान चलाया गया.

सांसद रमेश पोखरियाल निशंक आए तो स्पर्श गंगा परिवार की ओर से चलाए गए सफाई अभियान में शामिल होने के लिए थे, लेकिन उन्होंने भी इस अभियान में सहभागिता कर सफाई की. विधायक स्वामी यतीश्वरानंद, आदेश चौहान, जिलाध्यक्ष सुरेश राठौर, जिला महमहामंत्री जयपाल सिंह, कन्हैया खेवड़िया, अनिल मिश्रा, राजकुमार समेत बड़ी संख्या में भाजपाई और अन्य संगठनों के प्रतिनिधि शामिल रहे. सफाई अभियान में कई आधुनिक मशीनें भी लगाई गई थी.