उत्तराखंड के इतिहास में पहली बार राज्य कैबिनेट की बैठक झील पर होगी

उत्तराखंड के इतिहास में पहली बार राज्य कैबिनेट की बैठक टिहरी झील पर होने जा रही है. हरीश रावत के चहेतों की नई सूचि में शामिल पर्यटन मंत्री दिनेश धने इसी बहाने आगामी विधानसभा चुनाव को साधने की कोशिश में लगे हैं, माना जा रहा है कि कांग्रेस प्रदेश अध्यक्ष किशोर उपाध्याय की विधानसभा क्षेत्र टिहरी में ये हरीश रावत के समर्थन से एक सेंध भी है.

25 सितंबर को हुई राज्य कैबिनेट की बैठक में कैबिनेट मंत्री दिनेश धने के टिहरी झील में अगली कैबिनेट बैठक कराने के आग्रह पर मुख्यमंत्री हरीश रावत सहित अन्य मंत्रियों ने हामी भरी है. जिस पर अपनी चुनावी बिसात के चलते मंत्री दिनेश धने का कहना है कि टिहरी झील पर फ्लोटिंग मरीना में कैबिनेट बैठक होना एक एतिहासिक अवसर होगा जो टिहरीवासियों के लिए खासा फायदेमंद साबित होगा.

इस कैबिनेट से टिहरीवासियों को भी खासी उम्मीदें हैं. 42 वर्ग किलोमीटर में फैली टिहरी डैम की झील को कभी अभिशाप माना जाता था, लेकिन पर्यटन और खेल विभाग के प्रयासों से आज टिहरी झील वॉटर एडवेंचर स्पोर्टस का हब बन रही है. और भविष्य में विश्व मानचित्र पर पर्यटन के क्षेत्र में अपनी एक अलग पहचान बनाने को तैयार है. टिहरी झील पर कैबिनेट बैठक कब होगी अभी इसकी तारीख तय नहीं हुई है लेकिन अक्तूबर महीने में होने वाले टिहरी झील महोत्सव से पहले कैबिनेट बैठक होना प्रस्तावित है. गौरतलब है कि टिहरी झील में पर्यटन गतिविधियों को बढ़ावा देने के लिए हर वर्ष टिहरी झील महोत्सव का आयोजन किया जाता है, जो कि इस बार 15 और 16 अक्टूबर को होना है. टिहरी झील में कैबिनेट बैठक से स्थानीय लोगों में भी खासी उम्मीदें हैं.