कानपुर टेस्ट : अश्विन ने 500वें टेस्ट में भारत को यादगार जीत दिलाई

फिरकी गेंदबाज रविचंद्रन अश्विन (132-6) की शानदार गेंदबाजी की बदौलत भारतीय क्रिकेट टीम ने ग्रीन पार्क स्टेडियम में खेले गए अपने 500वें टेस्ट मैच में सोमवार को न्यूजीलैंड को 197 रनों से हरा दिया. भारत द्वारा दिए गए 434 रनों के लक्ष्य के जवाब में न्यूजीलैंड टीम सभी विकेट गवांते हुए 87.3 ओवरों में 236 रन ही बना पाई. कीवी टीम की ओर से ल्यूक रोंची ने सबसे अधिक 80 रन बनाए जबकि मिशेल सेंटनर ने 71 रनों का योगदान दिया.

भारत की ओर से मोहम्मद समी ने दो और रवींद्र जडेजा ने एक सफलता हासिल की. अश्विन 200 विकेट लेने वाले टेस्ट इतिहास के दूसरे सबसे तेज गेंदबाज बन गए हैं. इस मील के पत्थर को छूने वाले वह सबसे तेज भारतीय हैं. अश्विन ने अपने करियर के 37वें टेस्ट मैच में यह रिकार्ड स्थापित किया है.

पहली पारी में नाबाद 42 और दूसरी पारी में नाबाद 50 रन बनाने के अलावा न्यूजीलैंड की पहली पारी में पांच विकेट सहित कुल छह विकेट लेने वाले जडेजा को मैन ऑफ द मैच चुना गया.

भारत ने अपनी पहली पारी में 318 रन बनाने के बाद मेहमान टीम की पहली पारी 262 रनों पर समेट दी थी और फिर अपनी दूसरी पारी पांच विकेट पर 377 रनों पर घोषित कर दी थी. भारत ने शनिवार को चायकाल के बाद अपनी पारी घोषित की थी.

इसके बाद भारत ने दिन का खेल खत्म होने तक 93 रनों पर मेहमान टीम के चार विकेट झटक लिए थे. स्टम्प्स तक ल्यूक रोंची 38 और सेंटनर 8 रनों पर नाबाद लौटे थे.

दोनों ने पांचवें दिन के पहले सत्र में बेहतरीन बल्लेबाजी करते हुए 102 रनों की साझेदारी निभाई. रोंची 158 के कुल योग पर जडेजा के शिकार हुए. रोंची ने 120 गेंदों पर नौ चौके और एक छक्का लगाया.

रोंची की विदाई के बाद सेंटनर ने बीजे वॉटलिंग (18) के साथ छठे विकेट के लिए 36 रन जोड़े. वाटलिंग ने 30 गेंदों पर चार चौके लगाए. मार्क क्रेग एक रन बना सके। साइड स्ट्रेन के कारण क्रेग इस दौरे से बाहर हो चुके हैं. उनके स्थान पर जीतन पटेल को टीम में शामिल किया गया है.

क्रेग का विकेट गिरने के बाद सेंटनर ने भारतीय मूल के खिलाड़ी ईश सोढ़ी (17) के साथ आठवें विकेट के लिए 27 रनों की साझेदारी की. सोढ़ी ने 38 गेंदों पर दो चौके और एक छक्का लगाया. उनका विकेट 236 रनों पर गिरा. उनसे पहले हालांकि सेंटनर आउट हुए. सेंटनर ने 179 गेंदों की पारी में सात चौके और दो छक्के लगाए.

ट्रेंट बाउल्ट दो रनों पर नाबाद रहे जबकि अश्विन ने नील वेगनर (0) को आउट कर भारत की जीत पक्की की. अश्विन ने 19वीं बार पारी में पांच विकेट लिए हैं. इस मैच की पहली पारी में अश्विन ने कुल चार विकेट लिए थे. इस तरह इस मैच में उनके नाम 10 विकेट लिए. वह पांच मौकों पर एक मैच में 10 विकेट ले चुके हैं.

इसके साथ भारत ने तीन मैचों की सीरीज में 1-0 की बढ़त हासिल कर ली है. दूसरा टेस्ट मैच 30 सितम्बर से कोलकाता के ईडन गार्डन्स स्टेडियम में खेला जाएगा.