28 को बाबा केदारनाथ की यात्रा पर आएंगे महामहिम, तैयारियां जोरों पर

आगामी 28 सितंबर को राष्ट्रपति प्रणब मुखर्जी की प्रस्तावित केदारनाथ यात्रा को लेकर तैयारियां तेज हो गई हैं. इसी के लिए सेना के एमआइ-17 हेलीकॉप्टर ने शुक्रवार को दो बार केदारपुरी में ट्रायल लैंडिग की. वहीं, जिला प्रशासन, पुलिस व नेहरू पर्वतारोहण संस्थान (निम) भी यात्रा की तैयारियों में जुटे हैं. केदारनाथ में बेरिकेडिंग लगाने के साथ ही साफ-सफाई पर भी विशेष ध्यान दिया जा रहा है.

राष्ट्रपति को पहले 22 जून को केदारनाथ पहुंचना था, लेकिन खराब मौसम के चलते उन्हें गोचर से ही वापस लौटना पड़ा. अब एक बार फिर आगामी 28 सितंबर को राष्ट्रपति परिवार सहित बाबा केदार के दर्शनों को पहुंच रहे हैं. इसे देखते हुए केदारपुरी में तैयारियां तेज हो गई हैं.

इसी क्रम में शुक्रवार को सेना के हेलीकॉप्टर ने केदारनाथ में ट्रायल लैंडिंग की. केदारनाथ मंदिर परिसर में बेरिकेडिंग बनाने का कार्य भी शुरू हो गया है.

इसके अलावा जिस रास्ते से राष्ट्रपति मंदिर परिसर पहुंचेंगे और अन्य स्थानों पर विशेष सफाई अभियान चलाया जा रहा है. साथ ही शुद्ध पेयजल, विद्युत, दूरसंचार, सफाई समेत कई व्यवस्थाएं जुटाने के लिए अधिकारी केदारनाथ में डेरा डाले हुए हैं.