चार धाम यात्रा में इस साल 25 लाख श्रद्धालुओं के पहुंचने की उम्मीद : पर्यटन मंत्री

उत्तराखंड में पर्यटन को बढ़ावा देने के लिए नई-नई योजनाए पेश कर रही राज्य सरकार को उम्मीद है कि इस साल चार धाम यात्रा में जाने वाले श्रद्धालुओं व पर्यटकों की संख्या 25 लाख तक पहुंच जाएगी.

राज्य के पर्यटन मंत्री दिनेश धनै ने कहा कि बद्रीनाथ, केदारनाथ के कपाट खुलने के बाद से इस साल अब तक 13 लाख से अधिक पर्यटक राज्य में इन धार्मिक स्थलों की यात्रा कर चुके हैं और उम्मीद है कि कपाट बंद होने तक यह संख्या 25 लाख तक पहुंच जाएगी.

दिनेश धनै ने शुक्रवार को नई दिल्ली में राज्य में साहसिक पर्यटन को बढ़ावा देते हुए ‘टिहरी साहसिक पर्यटन महोत्सव’ के आयोजन की जानकारी दी. उन्होंने बताया कि राज्य में टिहरी झील में 15-16 अक्टूबर 2016 को इस महोत्सव का आयोजन किया जाएगा. इस अवसर पर मुख्यमंत्री हरीश रावत और केन्द्रीय पर्यटन राज्य मंत्री महेश शर्मा भी उपस्थित होंगे.

उन्होंने कहा कि राज्य में 2013 में आई प्राकृतिक आपदा के बाद पर्यटकों के आने में जो गिरावट आई थी वह धीरे-धीरे पुराने स्तर पर लौटने लगी है. आपदा आने से पहले राज्य में देश-विदेश के करीब तीन करोड़ पर्यटक आते थे. साल 2015 में यह संख्या 2.9 करोड़ तक पहुंच गई और उम्मीद है कि इस साल पर्यटकों की संख्या तीन करोड़ से ऊपर पहुंच जाएगी.

राज्य में विदेशी पर्यटकों के कम आने के बारे में पूछे गए सवाल पर उन्होंने कहा कि देश में घरेलू पर्यटकों की संख्या का एक प्रतिशत विदेशी पर्यटक आते हैं. उत्तराखंड में भी इसी अनुपात में विदेशी पर्यटक पहुंच रहे हैं.

राज्य के पर्यटन सचिव शैलेस बगोली ने इस मौके पर बताया कि टिहरी साहसिक पर्यटन महोत्सव में टिहरी झील में नौकायन, पैराग्लाइडिंग, जेटस्की, कैनोइंग जैसी कई साहसिक क्रियाकलापों को किया जाएगा. इसके साथ ही नरेन्द्र सिंह नेगी सांस्कृतिक संध्या का भी आयोजन किया जाएगा.