पर्यटन हब बनती जा रही है टिहरी झील | अगले महीने से फ्लोटिंग हट्स का भी लुत्फ ले सकेंगे पर्यटक

सांकेतिक चित्र

टिहरी झील को पर्यटन की दृष्टि से अलग पहचान दिलाने के लिए पर्यटन विभाग इसमें नए-नए एक्सपेरिमेंट कर रहा है. अब पर्यटक टिहरी झील में तैरते हुए ‘फ्लोटिंग हट्स’ का भी आनंद लें सकेंगे.

एशिया की सबसे बड़ी झीलों में शुमार टिहरी झील को पर्यटन के लिहाज से विकसित किया जा रहा है, जिसके लिए टिहरी झील को वाटर एडवेंचर स्पोर्ट्स का हब बनाने की कवायद जारी है.

जहां वाटर एडवेंचर स्पोर्ट्स सहित मरीना और ब्रॉज को झील पर उतारा गया है. वहीं अब पर्यटकों को बेहतर सुविधा देने के लिए झील में ही फ्लोटिंग हट्स का निर्माण किया जा रहा है, जो एक हाउस बोट की तरह झील में तैरती रहेगी.

tehriफ्लोटिंग हट्स नार्थ इंडिया में अपने आप में पहली तरह का प्रयोग है. अभी यूपी निर्माण निगम द्वारा 10 हाउस बोट का निर्माण कराया जा रहा है, जिसमें पर्यटकों के रहने सहित खाने-पीने की व्यवस्था होगी.

पर्यटन अधिकारी सोभन सिंह राणा का कहना है कि पर्यटकों को आकर्षित करने के लिए टिहरी झील में गोवा के बाद एक नए तरह का एक्सपेरिमेंट किया जा रहा है, जिसके तहत अब फ्लोटिंग हट्स को झील में उतारा जा रहा है. यह एक हाउस बोट की तरह होंगे और आगामी 15 अक्टूबर को मुख्यमंत्री और पर्यटन मंत्री इसका शुभारंभ करेंगे.