मौका-मौका : बनबसा में होने जा रही है सेना की बड़ी भर्ती रैली, यहां है पूरी जानकारी

अगर आपका भी सपना है कि आप भारतीय सेना का हिस्सा बनें तो अब वह मौका आ गया है. सेना में भर्ती की चाह रखने वाले युवाओं के लिए यह बढ़िया मौका है. उत्तर प्रदेश और उत्तराखंड सेना भर्ती कार्यालय के निदेशक यशपाल बनवोत ने सूचित किया है कि 15 से 23 अक्टूबर तक बनबसा में सेना की भर्ती रैली आयोजित की जाएगी.

इस भर्ती रैली में सोल्जर जीडी, सोल्जर टेक्निकल, टेड्रमैन, सोल्जर क्लर्क, स्टोर कीपर, नसिंग सहायक, पशु सहायकों की भर्ती की जा रही है.

इच्छुक उम्मीदवार को सोल्जर जीडी और टेड्रमैन के लिए 166 सेमी, सोल्जर टेक्निकल, नर्सिंग सहायक, पशु सहायक के लिए 163 सेमी, सोल्जर क्लर्क, स्टोर कीपर के लिए 162 तथा गोरखा के लिए 157 सेमी लंबाई तथा वजन 48 किलोग्राम होना चाहिए.

छाती सामान्य 77 सेमी तथा फुलाकर 82 सेमी होनी चाहिए. उन्होंने कहा है कि सोल्जर जीडी सिख तथा सिख एम तथा आर के लिए लंबाई 170 सेमी होनी चाहिए.

सैनिक, पूर्व सैनिक, सैन्य विधवा, सैन्य विधवा के पुत्र को नियमानुसार छूट दी जाएगी. सोल्जर जीडी के लिए 45 प्रतिशत अंकों के साथ हाईस्कूल तथा सोल्जर क्लर्क, स्टोर कीपर टेक्निकल के लिए 50 प्रतिशत अंकों के साथ इंटर उत्तीर्ण होना अनिवार्य है.

सोल्जर टेक्निकल के लिए भौतिक विज्ञान, रसायन शास्त्र, गणित तथा अंग्रेजी विषयों में 50 प्रतिशत अंकों के साथ इंटर उत्तीर्ण तथा सोल्जर टेक्निकल, नर्सिंग सहायक, पशु सहायक के लिए भौतिक विज्ञान, रसायन शास्त्र, जीव विज्ञान और अंग्रेजी विषयों में इंटर कक्षा उत्तीर्ण अभ्यर्थी आवेदन कर सकते हैं.

भर्ती निदेशक ने बताया है कि चंपावत जिले के अभ्यर्थियों की भर्ती 15 अक्टूबर को होगी. 16 को पिथौरागढ़, 17 को अल्मोड़ा, 18 को बागेश्वर, 19 को नैनीताल, 20 को ऊधमसिंह नगर तथा 21 अक्टूबर को अन्य जिलों के अभ्यर्थियों की भर्ती की जाएगी. 22 अक्टूबरको अभ्यर्थियों का चिकित्सा परीक्षण होगा.