मौका-मौका : सरकारी नौकरियों की बहार | उत्तराखंड अधीनस्त सेवा चयन आयोग कर रहा है बम्पर भर्तियां

राज्य में बेरोजगार युवाओं के लिए उत्तराखंड अधीनस्त सेवा चयन आयोग की तरफ से अच्छी खबर है. आयोग ने विभिन्न विभागों की भर्तियों की तैयारी शुरू कर दी है. इस साल के अंत तक सैकड़ों पदों पर प्रवेश परीक्षा की प्रक्रिया पूरी कर ली जाएगी.

अधीनस्थ सेवा चयन आयोग ने सहायक लेखाकार, कनिष्ठ सहायक, वैयक्तिक सहायक, पुस्तकालय सहायक, ड्राइवर और उद्यान पर्यवेक्षक सहित कई विभागों के समूह ग के दायरे में आने वाले कुल 332 पदों के लिए विज्ञप्ति जारी की है.

इन पदों पर ऑनलाइन आवेदन करने की अंतिम तिथि 26 सितम्बर तय की गई है. इसके अलावा आयोग जल्द ही यूपीसीएल, पिटकुल, अवस्थापना विकास निगम में अवर अभियन्ताओं के 295 पदों को भरने के लिए विज्ञप्ति जारी करने जा रहा है.

यूपीसीएल 40 और जल संस्थान 68 सहायक लेखाकार के पदों पर भी जल्द आयोग द्वारा विज्ञप्ति जारी की जाएगी. आयोग के अध्यक्ष डॉ. आरबीएस रावत ने बताया कि अक्टूबर के पहले हफ्ते से जनवरी तक विभिन्न पदों के लिए प्रवेश परीक्षा आयोजित की जाएगी.

बंदी रक्षकों के 400 पदों के लिए 9 अक्टूबर को पहली पाली में, पुलिस दूरसंचार विभाग के सहायक परिचालकों के 144 पदों के लिए दूसरी पाली में लिखित परीक्षा आयोजित की जाएगी.

अधीनस्थ चयन सेवा आयोग में डाटा इन्ट्री ऑपरेटर के लिए 6 नवम्बर को प्रवेश परीक्षा होगी. व्यैक्तिक सहायक के 176 पदों के लिए 6 नवम्बर को दूसरी पाली में लिखित परीक्षा कराई जाएगी. कृषि विभाग में सहायक कृषि अधिकारी वर्ग-तृतीय पदों के लिए 4 दिसम्बर को लिखित परीक्षा और इसी दिन आयोग के कार्यालय के लिए सहायक लेखाकार की लिखित परीक्षा होगी.

18 दिसम्बर को आयोग ने पहली पाली में प्राविधिक शिक्षा विभाग में कम्प्यूटर ऑपरेटर के 145 पदों के लिए लिखित परीक्षा तय की है, जबकि दूसरी पाली में डेरी विकास विभाग में राजकीय दुग्ध पर्यवेक्षक के 6 पदों के लिए लिखित परीक्षा होगी. आयोग के अध्यक्ष ने बताया कि कई विभागों ने रिक्त पदों की जानकारी नहीं भेजी है, जिससे रिक्त पदों के सापेक्ष भर्ती प्रक्रिया शुरू करने में मुश्किलें सामने आ रही हैं.

आयोग के सचिव डॉ. मनोहर कन्याल ने कहा कि जैसे-जैसे विभागों से रिक्त पदों की जानकारियां प्राप्त हो रही हैं, उसी के अनुसार भर्ती की प्रक्रिया शुरू की जा रही है.