‘डिजिटलीकरण से अगले 20 वर्ष में पिछले 100 साल से ज्यादा प्रगति होगी’

मुकेश अंबानी-फाइल फोटो

रिलायंस इंडस्ट्रीज के अध्यक्ष मुकेश अम्बानी ने शुक्रवार को कहा कि वह दृढ़ता से यह मानते हैं कि अगले बीस वर्ष में मानवता प्रौद्योगिकी एवं डिजिटलीकरण के कारण वह प्रगति दिखेगी जो पिछली शताब्दी में नहीं देखी गई.

अम्बानी ने कहा, ‘कई बार वह सपने हासिल करना वास्तव में आसान हो जाता है जिन्हें आपने कल असंभव मान लिया था. आप मुझे गलत मत समझें क्योंकि इसके लिए कड़ा परिश्रम और प्रतिबद्धता की आवश्यकता पड़ती है.’ उन्होंने रिलायंस इंडस्ट्रीज द्वारा संचालित पंडित दीनदयाल उपाध्याय विश्वविद्यालय के दीक्षांत समारोह को सांबेधित करते हुए यह बात कही.

अम्बानी ने कहा, ‘इन असंभव सपनों का अगले बीस सालों में साकार होने का कारण प्रौद्योगिकी विशेषकर डिजिटलीकरण है जिससे कई ऐसी समस्याएं हल होंगी जो अभी तक अनसुलझी रह गई थीं.’

अम्बानी ने कहा, ‘मेरा दृढ़ता से मानना है कि अगले 20 वर्ष में मानवता पिछले 100 साल से ज्यादा प्रगति देखेगी.’ उन्होंने कहा कि यह अभी स्नातक कर रहे लोगों के लिए एक महान अवसर होगा. इस अवसर पर मानव संसाधन विकास मंत्री प्रकाश जावड़ेकर एवं गुजरात के मुख्यमंत्री विजय रूपानी भी मौजूद थे.

छात्रों को संबोधित करते हुए जावडेकर ने कहा कि प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी सरकार ने अभिनव पहलों को बहुत महत्व दिया है तथा देश में इस तरह की पहलों को बढ़ावा मिल सके, इसके लिए कई योजनाएं शुरू की हैं.