MP : गोलीपुरा गांव में कुपोषण से 12 बच्चों की मौत

मध्यप्रदेश के श्योपुर जिले के गोलीपुरा गांव में बीते छह माह में 12 बच्चों की कुपोषण से मौत हुई है, वहीं इस गांव के चार बच्चों के अलावा अन्य गांव के 20 बच्चों को अस्पताल में भर्ती कराया गया है. राज्य के लोक स्वास्थ्य एवं परिवार कल्याण मंत्री रुस्तम सिह मंगलवार को श्योपुर जिले के गोलीपुरा गांव पहुंचे और प्रभावित परिवारों से मिलकर स्थिति का जायजा लिया.

सिंह ने बताया कि मार्च से अगस्त के बीच गोलीपुरा में 12 बच्चों की कुपोषण से मौत हुई है. बीमार बच्चों के इलाज में परिजनों की ओर से देरी की गई. अगर समय रहते उपचार कराया जाता तो कई बच्चों की जान बचाई जा सकती थी.

सिह ने स्वेच्छिक कोष से मृत बच्चों के परिजन के लिए पांच-पांच हजार रुपये स्वीकृत किए. उन्होंने आशा व आंगनवाड़ी कार्यकर्ता को हर परिवार पर नजर रखने और बीमारी की स्थिति में तुरंत चिकित्सालय में सूचना देने को कहा.

स्वास्थ्य मंत्री ने विजय नगर अस्पताल जाकर वहां भर्ती बच्चों को दी जा रही चिकित्सा और उपचार के बारे में जानकारी ली. यहां 24 बच्चे भर्ती हैं, जिनमें 4 गोलीपुरा और 20 अन्य आसपास के गांवों के हैं.

परिजन ने स्वास्थ्य मंत्री को बताया कि अस्पताल में भर्ती करने के बाद से बच्चों के स्वास्थ्य में लगातार सुधार दिखा जा रहा है.

स्वास्थ्य मंत्री के निर्देश पर जिले में 11 टीमें गांव-गांव जाकर बच्चों का स्वास्थ्य सर्वेक्षण कर रही हैं.

सिह ने जिलाधिकारी से कहा कि यह सुनिश्चित करें कि कोई भी बच्चा जिले में कुपोषित न हो. वाहन-108 को सीधे बच्चे तक भेजकर तत्काल अस्पताल में भर्ती करवाएं. जन-साधारण को कुपोषण के खिलाफ विभिन्न तरीकों से जाग्रत करें.

ज्ञात हो कि पिछले दिनों श्योपुर जिले के गोलीपुरा गांव सहित अन्य गांव में कुपोषण से बच्चों की मौत की खबरें सामने आने के बाद सरकार ने महिला बाल विकास विभाग के प्रमुख सचिव जे.एन. कंसोटिया व स्वास्थ्य विभाग के प्रमुख सचिव गौरी सिंह को मौके पर भेजा है.