हरिद्वार : संतों ने महामंडलेश्वर कुमारस्वामी को बताया CIA का एजेंट

उत्तराखंड के हरिद्वार में संत समाज ने भी कुमार स्वामी का विरोध शुरू कर दिया है. रविवार को स्वामी अच्युतानंद तीर्थ के आश्रम में जुटे संतों ने जहां कुमार स्वामी को सीआईए का एजेंट तक कह डाला, वहीं जगतगुरु शंकराचार्य स्वरूपानंद सरस्वती से भी इसका समर्थन न करने की अपील की. संतों ने एक स्वर में कहा कि कुमार स्वामी संत समाज की मर्यादा को कलंकित कर रहे हैं वह संत नहीं गृहस्त हैं.

भूमापीठाधीश्वर स्वामी अच्युतानंद तीर्थ ने कहा कि कुमार स्वामी मंच से जो बीज मंत्र का जाप कराते हैं ये शास्त्र में निषेध है. उन्होंने शंकराचार्य स्वरूपन्नद से ऐसे लोगों को मंच पर जगह न दें और उसका बहिष्कार करें. आदि गुरु शंकराचार्य और अखाड़ों की परंपराओं को अपनाए, उसकी मर्यादा के खिलाफ कुछ न करें.

महामंडलेश्वर डॉ. प्रेमानंद ने कहा कि कुमार स्वामी संत परंपरा के विपरीत हैं और उन्होंने बिना संन्यास लिए महामंडलेश्वर बना दिया गया, जो गलत है. उन्होंने शंकराचार्य स्वरूपानंद से ऐसे लोगों का बहिष्कार करने की अपील की.

संत प्रमोदानंद ने गंभीर आरोप लगाते हुए कहा कि कुमार स्वामी सीआईए का एजेंट है और यह हिन्दू समाज को नष्ट करने के लिए भारत में आया है. इसकी जांच सरकार को सीबीआई से करानी चाहिए. साथ ही इसको मंच देने वाले तथाकथित शंकराचार्य और अखाड़ा परिषद् के अध्यक्ष की भी जांच होनी चाहिए.