नेपाल के विदेश मंत्री प्रकाश शरण महत रविवार से भारत दौरे पर

काठमांडू।… नेपाल के प्रधानमंत्री पुष्प कमल दहाल ‘प्रचंड’ की भारत यात्रा से पहले नेपाल के विदेश मंत्री प्रकाश शरण महत रविवार को नई दिल्ली का दौरा करेंगे. प्रधानमंत्री प्रचंड 15 सितंबर को भारत के चार दिवसीय दौरे पर जाएंगे, जिस दौरान वह नई दिल्ली में भारत के प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी से मुलाकात करेंगे.

दोनों प्रधानमंत्री 16 सितंबर को हैदराबाद हाउस में मुलाकात करेंगे, जिसके बाद कई समझौते होंगे. इस दौरान, प्रचंड भारत के राष्ट्रपति प्रणब मुखर्जी से औपचारिक मुलाकात करेंगे और कई अन्य राजनीतिज्ञों से मिलेंगे.

महत अपने भारतीय समकक्ष सुषमा स्वराज सहित वरिष्ठ भारतीय अधिकारियों से वार्ता करेंगे और प्रधानमंत्री के दौरे की तैयारी और एजेंडे पर चर्चा करेंगे. विदेश मंत्री बनने के बाद महत का यह पहला विदेश दौरा होगा. महत मंगलवार को स्वदेश लौट जाएंगे.

महत ने कहा, ‘मैं कुछ अन्य मंत्रियों के साथ मुलाकात करुंगा, जिनके साथ कुछ परियोजनाओं तथा सहयोग के क्षेत्रों पर बात करने की जरूरत है.’ प्रधानमंत्री प्रचंड ने शुक्रवार को कहा कि उनके भारत दौरे का उद्देश्य द्विपक्षीय संबंधों पर केंद्रित होगा, साथ ही भारत के साथ संबंधों को संतुलित व मित्रवत करना है.