उत्तराखंड में सुदूरवर्ती क्षेत्रों तक पहुंच बनाएं बैंक, हम करेंगे मदद : मुख्यमंत्री

उत्तराखंड के सुदूरवर्ती क्षेत्रों तक बैंकिंग सेवाओं की पहुंच को महत्वपूर्ण बताते हुए मुख्यमंत्री हरीश रावत ने शुक्रवार को इसके लिए बैंकों से आगे आने का आह्वान किया और उन्हें भरोसा दिलाया कि राज्य सरकार इस कार्य में उनकी हरसंभव सहायता करेगी.

राज्यस्तरीय बैंकर्स समिति की अस्थायी राजधानी देहरादून में आयोजित बैठक को संबोधित करते हुए मुख्यमंत्री रावत ने कहा कि बैंकों को ग्रामीण क्षेत्रों में अपनी सुविधाएं उपलब्ध कराने के लिए आगे आना चाहिए. उन्होंने कहा कि राज्य सरकार इस कार्य के लिए उन्हें आवश्यक सहयोग प्रदान करेगी.

बैंकों और सरकारी विभागों के बीच बेहतर सामंजस्य पर बल देते हुए हरीश रावत ने कहा कि सरकारी कार्यक्रमों और योजनाओं से अधिक से अधिक लोगों को लाभान्वित करने के लिए बैंकों में जनता के अनुकूल वातावरण बनाना होगा.

उन्होंने कहा कि जिस प्रकार बैंक अन्य लक्ष्य निर्धारित करते हैं, उसी प्रकार उन्हें ऋण आवेदनों की अस्वीकृति की संख्या में पांच से दस फीसदी कमी लाने का भी लक्ष्य निर्धारित करना चाहिए.

मुख्यमंत्री ने कहा कि इसी प्रकार समाज के पिछडे वर्गों के पांच प्रतिशत युवाओं को उद्यमी बनाने का लक्ष्य भी बैंकों को निर्धारित करना चाहिए.