शुक्रवार शाम से तीन दिन तक उत्तराखंड में जोरदार बारिश के आसार, मौसम विभाग का अलर्ट

मौसम विभाग के पूर्वानुमान के अनुसार शुक्रवार रात से उत्तराखंड में मौसम का मिजाज बिगड़ सकता है. विभाग के मुताबिक 10 से 12 सितंबर तक राज्य में अनेक इलाकों में तेज बारिश का सिलसिला रहने की संभावना है. इस बीच, राज्य में भले ही बारिश कम रही, लेकिन परेशानियां कम होने का नाम नहीं ले रहीं. पर्वतीय जिलों में 51 संपर्क मार्ग बाधित रहने से ग्रामीणों को आवाजाही में कठिनाइयों से दो-चार होना पड़ रहा है.

राज्य मौसम केंद्र के निदेशक विक्रम सिंह के अनुसार बंगाल की खाड़ी में बने सर्कुलेशन, द्रोणी (लो प्रेशर लाइन) का झुकाव के साथ ही पश्चिमी विक्षोभ के चलते उत्तराखंड में बारिश में तेजी की संभावना बन रही है. उन्होंने बताया कि नौ सितंबर की रात से यह सिस्टम प्रभावी हो सकता है और इसका असर 12 सितंबर तक बने रहने की संभावना है.

गुरुवार को उत्तराखंड में बारिश कम रही, लेकिन परेशानियां कम होने का नाम नहीं ले रही हैं. खासकर, पर्वतीय जिलों में, जहां 51 संपर्क मार्ग भूस्खलन के चलते बंद पड़े हैं. पौड़ी जिले में सर्वाधिक 17 संपर्क मार्ग बाधित हैं, जबकि रुद्रप्रयाग में नौ, उत्तरकाशी व चमोली में छह-छह, चंपावत व अल्मोड़ा में तीन-तीन, हरिद्वार व देहरादून में दो-दो, टिहरी, नैनीताल व बागेश्वर में एक-एक मार्ग बाधित हैं.