शताब्दी, राजधानी और दुरंतो ट्रेनों का सफर हुआ महंगा, फ्लेक्सी फेयर सिस्टम 9 सितंबर से लागू

रेल मंत्रालय ने दुरंतो, राजधानी और शताब्दी में फ्लेक्सी फेयर सिस्टम लागू करने का निर्णय किया है. इसके तहत 10 फीसदी सीट बुक होने पर बेस फेयर में 10 फीसदी का इजाफा हो जाएगा. रेलवे की यह तैयारी घाटे से उबरने के लिए की जा रही है.
इस सिस्टम के तहत इन सभी ट्रेनों में उपलब्ध सीटों में से 10 फीसदी सीटों की बुकिंग मूल किराए पर होगी. यानी अगर किसी जगह का मूल किराया 100 रुपये है तो पहले 10 फीसदी टिकट 100 रुपये के बेस प्राइस पर बुक होगें. 10 फीसदी सीटों की बुकिंग के बाद राजधानी और दूरंतों के अगले 10 फीसदी टिकट 110 रुपये के आधार पर बुक होंगे. इसके बाद अगले 20 फीसदी टिकट की बुकिंग के बाद अगले 10 फीसदी टिकट 120 रुपये पर बुक होगें. 30 फीसदी टिकट बुक होने के बाद अगले 10 फीसदी टिकट 130 रुपये पर बुक होंगे. इसी तरह 40 फीसदी टिकट बुक होने के बाद अगले अगले 10 फीसदी टिकट की बुकिंग 140 रुपये के दर पर होगी.

फर्स्ट क्लास और एग्जीक्यूटिव क्लास में बढ़ोतरी नहीं

राजधानी और दुरंतो के थर्ड एसी में इसके बाद के बाकी टिकट 140 रुपये के आधार पर ही बुक होगें. लेकिन दुरंतो के 2 स्लीपर, स्लीपर और 2 एसी के टिकट 50 फीसदी टिकट बुक होने के बाद 150 रुपये पर बुक होंगे. इसी तरह राजधानी में के टिकट 50 फीसदी टिकट बुक होने के बाद 150 रुपये पर बुक होंगे. इन सभी टिकट किरायों पर सर्विस टैक्स, सुपरफास्ट चार्जेज, कैटरिंग चार्जेज, रिजर्वेशन चार्जेज इन किरायों पर ऊपर से लगेगा. इन सभी ट्रेनों के प्रथम श्रेणी और एग्जीक्यूटिव क्लास के टिकट में बढ़ोतरी नहीं होगी.

यानी अगर शताब्दी ट्रेन में किसी जगह का चेयरकार का मूल किराया 100 रुपये है तो पहले 10 फीसदी टिकट 100 रुपये के बेस प्राइस पर बुक होगें. 10 फीसदी चेयरकार सीटों की बुकिंग के बाद शताब्दी के अगले 10 फीसदी टिकट 110 रुपये के आधार पर बुक होंगे. इसके बाद अगले 20 फीसदी चेयरकार टिकट की बुकिंग के बाद अगले 10 फीसदी टिकट 120 रुपये पर बुक होगें. यही गणि‍त 50 फीसदी टिकट बुक होने के बाद 150 रुपये पर बुकिंग तक चलेगा. शताब्दी ट्रेन के एग्जीक्यूटिव क्लास के टिकट के किराए नहीं बदले गए हैं.

कुल मिलाकर शताब्दी, दुरंतो और राजधानी के किराए में प्रथम श्रेणी को छोड़कर 40 से 50 फीसदी से ज्यादा की बढ़ोतरी कर दी गई है. सबसे बड़ी बात ये है कि रेलवे ने तत्काल स्कीम के तहत इन ट्रेनों के किरायों को बेस प्राइस का 150 फीसदी कर दिया है. खास बात यह है कि इन सभी स्लैब्स में रियायत यानी कनेक्शन पहले की तरह ही लागू रहेंगे. किरायों में बढ़ोतरी 9 सितंबर से लागू होगी. रेलवे ने ये बात साफ की है कि 9 सितंबर तक बुक करवाए गए 9 सितंबर के बाद की यात्रा के टिकट पर ये बढ़ोतरी लागू नहीं होगी.