देहरादून में मेट्रो चलाए जाने की योजना बना रहे हैं : मुख्यमंत्री हरीश रावत

अस्थायी राजधानी देहरादून के कैन्ट विधानसभा वार्ड 59 बल्लूपुर के अन्तर्गत राजनिकुंज में राज्य सरकार द्वारा जनसुविधा के लिए ट्यूबवेल का निर्माण कार्य व वनस्थली की आन्तरिक सड़कों का निर्माण कार्य पूर्ण होने के उपलक्ष्य में शनिवार को एक स्थानीय बैंकेट हाल में राजनिकुंज इन्क्लेव सोसाइटी राजेन्द्र नगर कौलागढ़ रोड़ द्वारा आयोजित सम्मान समारोह में मुख्यमंत्री हरीश रावत को सम्मानित किया गया.

इस मौके पर मुख्यमंत्री ने कहा कि राज्य सरकार प्रदेश के विकास के लिए प्रतिबद्ध है. हमारा पूरा ध्यान राज्य के चहुंमुखी विकास के कार्यों को और आगे बढ़ाना है. उन्होंने कहा कि राज्य सरकार हर वर्ग यथा गरीब, महिलाओं, कमजोर आदि के विकास के लिए कार्य कर रही हैं.

हरीश रावत ने कहा कि देश में महिला कल्याण व महिला सशक्तिकरण के क्षेत्र में जितने कार्य हमारे राज्य ने किए हैं, उतने किसी अन्य राज्य ने नहीं किए हैं. महिलाओं को योजनाओं का लाभ मिलना भी शुरू हो चुका है. उन्होंने कहा कि हमने इंदिरा अम्मा भोजनालय से शुरुआत की थी. महिलाएं आत्मनिर्भर बन रही हैं. महिला कल्याण के बाद महिला सशक्तिकरण के क्षेत्र में राज्य सरकार कार्य कर रही है.

मुख्यमंत्री ने कहा कि राज्य में लाभार्थियों को समाज कल्याण से मिलने वाली पेंशनों में भी इजाफा हुआ है. उन्होंने कहा कि पहले करीब 1,84,000 लोगों को समाज कल्याण से पेंशन दी जा रही थी, किन्तु वर्तमान में 7 लाख से अधिक लोग समाज कल्याण द्वारा दी जा रही विभिन्न पेंशनों से लाभान्वित हो रहे हैं. उन्होंने कहा कि राज्य सरकार द्वारा दी जाने वाली पेंशन व मानदेय में भी बढ़ोत्तरी की गई है. उन्होंने कहा कि उत्तराखंड सबसे अधिक पेंशन देने वाला राज्य है.

सीएम हरीश रावत ने अस्थायी देहरादून के निर्माणाधीन बल्लूपुर व आई.एस.बी.टी. फ्लाईओवर का निर्माण कार्य नवम्बर माह तक पूरा किए जाने की बात कही. उन्होंने कहा कि इन फ्लाईओवरों के निर्माण के बाद देहरादून की सुन्दरता को बनाए रखने के लिए और फ्लाई ओवरों का निर्माण किया जाएगा. उन्होंने कहा कि हम मेट्रो लाने की योजना बना रहे है.