अपने पुराने नंबर को इस तरह से करें रिलायंस जिओ में पोर्ट और लें मुफ्त सेवाओं का फायदा

रिलायंस जिओ ने बाजार में आने से पहले ही खूब धूम मचा दी है. इस सिम को हासिल करने के कई फायदे हैं और इसकी ढेरों मुफ्त सेवाओं आदि के बारे में भी आपको जानकारी होगी ही. अगर आपके पास ड्युअल सिम फोन है और आप जियो सिम पाने के लिए दूसरा फोन नहीं खरीदना चाहते, तो निश्चित तौर पर यह खबर आपके काम की है.

ऐसे यूजर्स जो अपने पुराने नंबर को ही रिलायंस जिओ पर पोर्ट करना चाहते हैं उनके लिए अब रिलायंस ने सेवाएं देना शुरू कर दिया है. बता दें कि 31 अगस्त तक जियो प्रीव्यू ऑफर मिलने तक यह सुविधा मौजूद नहीं थी.

लेकिन अब रिलायंस ने किसी भी अन्य मोबाइल नेटवर्क के यूजर्स को जियो में पोर्ट करने की सुविधा दे दी है. यानी आप अपने पुराने नंबर पर ही रिलायंस जिओ के फायदे उठा सकते हैं.

इतना ही नहीं अपने पुराने नंबर को पोर्ट कराने से आपको दोहरा फायदा होगा, क्योंकि आपको आगामी 31 दिसंबर तक वीडियो-वॉयस कॉल, एसएमएस, हाईस्पीड डाटा के लिए कोई शुल्क भी नहीं चुकाना होगा. यानी तीन महीने तक आपका पुराना नंबर ही मुफ्त में चलेगा वह भी जी भर के.

इस तरह से करें अपने पुराने नंबर को पोर्ट

  • अपने पुराने मोबाइल नंबर जिसे आप जियो में पोर्ट करना चाहते हैं उसके मैसेज बॉक्स में जाकर PORT स्पेस अपना मोबाइल नंबर लिखें और इसे 1900 भेज दें.
  • इसके बाद आपके मोबाइल पर 1901 से एक यूनीक पोर्ट कोड (यूपीसी) आ जाएगा जो 15 दिनों तक मान्य होगा. यही कोड आपको रिलायंस जिओ सिम पाने के लिए जरूरी है.
  • अपने फोन पर प्ले स्टोर से माई जियो ऐप डाउनलोड-इंस्टॉल करें और ऑफर कोड जनरेट करें.
  • किसी भी नजदीकी रिलायंस डिजिटल/डिजिटल एक्सप्रेस मिनी/मनपंसद जियो रिटेलर या फिर प्रमुख मल्टी ब्रांड जियो स्टोर पर जाएं और स्मार्टफोन के साथ अपना पोर्ट आउट कोड, फ्री वेल्कम ऑफर कोड दिखाएं.
  • अपने एड्रेस, फोटो आईडी के साथ अपनी फोटो दें और मुफ्त जियो सिम हासिल कर लें.
  • इसके बाद अगले पांच दिनों तक नियमों के तहत आपको मौजूदा मोबाइल ऑपरेटर की ही सेवाएं लेनी होंगी.
  • छठे दिन आप अपना पुराना सिम हटाकर नया रिलायंस जिओ सिम लगाकर इसकी सेवाओं का लाभ पा सकेंगे.