नवजोत सिंह सिद्धू ने बनाया नया राजनीतिक मोर्चा, ‘आवाज-ए-पंजाब’

भारतीय जनता पार्टी (बीजेपी) के पूर्व सांसद नवजोत सिंह सिद्धू ने आम आदमी पार्टी (आप) में शामिल होने की तमाम अटकलों को विराम देते हुए शुक्रवार को आवाज-ए-पंजाब नामक नया राजनीतिक मोर्चा बनाया.

हॉकी ओलंपियन तथा पंजाब में सत्तारूढ़ शिरोमणि अकाली दल के विधायक परगट सिंह तथा दो निर्दलीय विधायक बलविंदर सिंह बैंस तथा सिमरनजीत सिंह बैंस सिद्धू की पार्टी में शामिल हुए हैं.

पार्टी के आंतरिक सूत्रों ने कहा कि आवाज-ए-पंजाब को अगले सप्ताह चंडीगढ़ में औपचारिक तौर पर लॉन्च किया जाएगा. यह एक राजनीतिक मोर्चा है, न कि पार्टी. उन्होंने पंजाब विधानसभा चुनाव लड़ने की भी घोषणा की है.

भारतीय हॉकी टीम के पूर्व कप्तान परगट सिंह जालंधर कैंट विधासभा क्षेत्र से अकाली दल के विधायक हैं और पार्टी विरोधी गतिविधियों के कारण अकाली दल के एक अन्य विधायक इंदरबीर सिंह बलोरिया के साथ बीते 19 जुलाई से ही पार्टी से निलंबित हैं.

नवजोत सिद्धू की पत्नी नवजोत कौर सिद्धू ने कहा, ‘परगट सिंह, बैंस भाई तथा हम सबने मिलकर चौथे विकल्प का गठन किया है.’ सिद्धू ने राज्यसभा की सदस्यता से 18 जुलाई को इस्तीफा दे दिया था. अटकलें थीं कि वह आम आदमी पार्टी (आप) में शामिल हो सकते हैं.

वहीं, आप की राज्य इकाई ने हाल में प्रदेश में पार्टी के प्रमुख सुच्चा सिंह छोटेपुर को बर्खास्त कर दिया था, जिनके सिद्धू की पार्टी में शामिल होने की संभावना है. साथ ही आप से निलंबित सांसद धर्मवीर गांधी भी सिद्धू की पार्टी का दामन थाम सकते हैं.

सिमरनजीत बैंस ने कहा है कि यह मोर्चा पंजाब की सभी 117 सीटों पर चुनाव लड़ेगा.