हरिद्वार : दोपहिया चलाते हैं तो हेलमेट जरूर पहनें; लाइसेंस भी साथ रखें, वर्ना नहीं मिलेगा पेट्रोल

धार्मिक नगरी हरिद्वार में आज से अगर आपके पास लाइसेंस और हेलमेट नहीं है तो आपको किसी भी पेट्रोल पम्प से पेट्रोल नहीं मिलेगा. हरिद्वार में लगातार सड़क दुर्घटनाओं में होती मौतों और बढ़ते अपराध पर अंकुश लगाने के लिए हरिद्वार पुलिस ने यह बड़ा कदम उठाया है.

गौरतलब है कि देहरादून में इसी तरह का प्रयोग करीब महीने भर पहले शुरू हुआ था, लेकिन वहां यह मुहिम कामयाब नहीं हो सकी थी. यह व्यवस्था हरिद्वार के शहरी और देहात दोनों इलाकों में लागू होगी. यदि कोई पेट्रोल पम्प संचालक इस नियम का उल्लंघन करेगा तो उसके खिलाफ कानूनी कार्रवाई की जाएगी. साथ ही पेट्रोल पम्प पर सीसीटीवी कैमरा लगवाना भी अनिवार्य हो गया है.

जिले में लगातर बढ़ती सड़क दुर्घटनाओं और अपराध ने पुलिस को परेशान किया हुआ है. बिना हेलमेट वाहन चलाने के कारण असमय कई युवा मौत के शिकार हो रहे हैं. इन पर अंकुश लगाने के लिए एसएसपी राजीव स्वरूप ने एक सितंबर से नए नियम लागू किए हैं.

एसएसपी राजीव स्वरूप ने बताया कि अब बिना हेलमेट और लाइसेंस के किसी भी पेट्रोल पम्प पर पेट्रोल नहीं मिलेगा. इसके अलावा सभी पेट्रोल पम्प संचालकों को सीसीटीवी भी लगाने के आदेश दिए हैं. अगर कहीं पर बिना हेलमेट के तेल देने की सूचना मिली तो उसके खिलाफ कार्रवाई होगी.

एसएसपी के इस कोशिश का स्थानीय लोग भी स्वागत कर रहे हैं. लोगों का भी कहना है कि इससे लोगों की सुरक्षा बढ़ेगी. बिना हेलमेट के पेट्रोल नहीं दिया जाना चाहिए. इससे दुर्घटनाओं में होने वाली मौतों के आंकड़े में कमी आएगी.

पेट्रोल पम्प कर्मियों का कहना है कि जैसा प्रशासन का आदेश है, उसका पालन किया जाएगा. अब प्रशासन ने कोशिश की है तो उस पर काम किया जाएगा. पुलिस ने भले ही ये नया आदेश लागू किया है, लेकिन बड़ी बात यह है कि इसका पालन कहां तक कराया जाता है.