मां नंदादेवी के 113वें महोत्सव की तैयारियों में प्रशासन जुटा

मां नन्दादेवी का 113वां महोत्सव 06 सितम्बर से 11 सितम्बर तक धूम-धाम व सुनियोजित ढंग से मनाने हेतु जिला कार्यालय सभागार में जिलाधिकारी दीपक रावत की अध्यक्षता में बैठक आयोजित हुई। कार्यक्रम अनुसार पंचमी 06 सितम्बर को 02 बजे रामसेवक सभा प्ररागण में महोत्सव का उद्घाटन होगा। 7 सितम्बर को प्रातः 07 बजे जलाल गांव मंगोली कदलीवृक्षों हेतु प्रस्थान व 3 बजे कदलीवृक्ष के साथ नगर भ्रमण व झांकिया निकाली जायेगी। 8 सितम्बर को मां नयना मन्दिर में मूर्ति निर्माण 9 सितम्बर अष्टमी को ब्रह्ममुहूर्त में देवी स्थापना प्राण प्रतिष्ठा एवं पूजन प्रारम्भ होगा। नवमी 10 सितम्बर को पूजा-अर्चना, दशमी रविवार 11 सितम्बर को भव्य भण्डारे के साथ ही माॅ नन्दा सुनन्दा की शोभा यात्रा के साथ ही मूर्ति विर्सजन किया जायेगा।

नन्दादेवी महोत्सव में 600 स्टाॅल लगाये जायेेगें। इसके अतिरिक्त मेला क्षेत्र से बाहर दुकान लगाने पर कड़ी कार्यवाही अमल में लाई जायेगी। पूरा मेला शीशी टीवी कैमरे के नजर में रहेगा। मेले दौरान पुलिस कन्ट्रोल रूम स्थापित किया जायेगा साथ ही मेला परिसर में चिकित्सा कैम्प, रैड का्रॅस के साथ आधार कार्ड बनाने हेतु शिविर भी लगाया जायेगा ताकि मेलार्थी जिनके आधार कार्ड नहीं बने वे अपने आधार कार्ड बनवा सकेगें। दुकानदारों,भिकारी, व घुमक्कड़ों का सत्यापन किया जायेगा। हल्द्वानी, भवाली, कालाढुंगी क्षेत्रों से आने वाले मेला दर्शनार्थियों के आवागमन के लिये रोडवेज की बसें लगाई जायेगी।

जिलाधिकारी श्री रावत ने नगरपालिका अधिकारी को निर्देश दिये कि वे दो दिन के भीतर नगर की स्ट्रीट लाइटे ठीक करने के साथ ही एलडीए को हाई माॅस्क लाइटें सुचारू करने के निर्देश दिये। मेले से पूर्व नगर के सभी शौचालय की सफाई के साथ जलसंस्थान को पर्याप्त पेयजल व्यवस्था सुनिश्चित करने के निर्देश दिये गये। मेले में पोलीथीन के साथ ही धूम्रपान  पूर्णतया वर्जित रहेगा। इधर-उधर कूड़ा फैकने वालों का भी चालान किया जायेगा। उन्होंने अधिशासी अभियन्ता लोनिवि0 को ठंडी सड़क में झाड़ी कटान के साथ ही मलुवा पत्थर आदि हटाने के निर्देश दिये। मेले में दुकानों के साथ ही झूलें लगाये जायेगे झूले रात्रि 9 बजे तक ही चलाये जायेगें। उन्होंने विद्युत विभाग को सुचारू विद्युत व्यवस्था रखने के साथ ही नगरपालिका को विद्युत की वैकल्पिक व्यवस्था करने के निर्देश दिये। मेला दौरान खाने पीने की दुकानों में काॅमर्शियल गैस सिलैन्डर ही इस्तेमाल होेंगे, घरेलु गैस सिलैन्डर इस्तेमाल करने पर पाये जाने पर कड़ी कार्यवाही भी की जायेगी। उन्होंने अपर पुलिस अधीक्षक को चुस्त-दुरूस्त सुरक्षा व्यवस्था करने के निर्देश दिये गये।

बैठक में मुख्य विकास अधिकारी ललित मोहन रयाल,अपर जिलाधिकारी आर0डी0 पालीवाल,अपर पुलिस अधीक्षक हरीश चन्द्र सती,उपजिलाधिकारी वन्दना सिंह,विद्युत,जल संस्थान नगरपालिका आदि के अधिकारी उपस्थित थे।