कश्मीर घाटी से 51 दिन के बाद हटाया गया कर्फ्यू, अब तक 71 लोगों की मौत

कश्मीर में लगातार 51 दिन से जारी कर्फ्यू सोमवार को हटा दिया गया. घाटी में हिजबुल मुजाहिदीन के आतंकवादी बुरहान वानी के आठ जुलाई को सुरक्षाबलों के साथ मुठभेड़ में मारे जाने के बाद नौ जुलाई से ही यहां अशांति है.

एक वरिष्ठ पुलिस अधिकारी ने बताया, ‘पूरी घाटी से कर्फ्यू हटा दिया गया है, लेकिन पुलवामा और श्रीनगर के नौहट्टा तथा एम.आर.गुंज पुलिस थानों के अधिकांश क्षेत्रों में कर्फ्यू जारी रहेंगे.’

सूत्रों के मुताबिक, कर्फ्यू हटाने का फैसला रविवार शाम उच्चस्तरीय सुरक्षा बैठक में लिया गया. राजनीतिक दलों के वरिष्ठ नेताओं सहित सर्वदलीय प्रतिनिधिमंडल तीन सितंबर को कश्मीर का दौरा करेगा.

इस प्रतिनिधिमंडल के साथ केंद्रीय गृह मंत्री राजनाथ सिंह भी हो सकते हैं. अलगाववादियों ने कर्फ्यू हटाए जाने के बावजूद विरोधस्वरूप बंद जारी रखने का आह्वान किया है.

अलगाववादियों द्वारा पिछले सप्ताह जारी बयान में उन्होंने एक सितंबर तक बंद बढ़ाने का फैसला किया था. श्रीनगर में सभी वरिष्ठ अलगाववादी नेताओं को नजरबंद रखा गया है.

घाटी में सुरक्षाबलों के साथ मुठभेड़ में हिजबुल मुजाहिदीन के आतंकवादी बुरहान वानी के मारे जाने के बाद उपजी हिंसा में अब तक कुल 71 लोगों की मौत हो गई है, जिनमें 68 नागरिक और तीन पुलिसकर्मी हैं. हिंसा में अब तक 11,000 से अधिक घायल हो चुके हैं.