दुनिया की सबसे ज्यादा कमाई करने वाली अभिनेत्रियों में ‘पीकू’ भी शामिल

न्यूयॉर्क।… दुनिया की 10 सबसे ज्यादा कमाई करने वाली अभिनेत्रियों की सूची में भारतीय अभिनेत्री दीपिका पादुकोण का नाम भी आ गया है. इस सूची में शामिल सभी अभिनेत्रियों की कमाई एक करोड़ डॉलर है. इस सूची में ऑस्कर विजेता जेनिफर लॉरेंस, जुलिया रॉबर्ट्स और ‘फ्रेंड्स’ फेम अभिनेत्री जेनिफर एनिस्टन जैसी दिग्गज अभिनेत्रियां शामिल हैं.

फोर्ब्स 2016 की सूची में 30 वर्षीय पादुकोण इकलौती भारतीय अभिनेत्री और इकलौता नया नाम हैं. इसमें वे दसवें स्थान पर हैं. फोर्ब्स का कहना है कि दीपिका पादुकोण की ‘बाजीराव मस्तानी’ और ‘पीकू’ जैसी बॉलीवुड फिल्मों ने बॉक्स ऑफिस पर भारी कमाई की है.

हालांकि हॉलीवुड अभिनेत्रियों की तुलना में फिल्मों में भूमिका के लिए उन्हें कम पैसा मिलता है लेकिन ‘लगभग दर्जनभर विज्ञापनों’ ने कमाई में अंतर को पाट दिया है. फोर्ब्स का कहना है कि साल 2007 में फिल्म ‘ओम शांति ओम’ के जरिए करियर शुरू करने वाली दीपिका ने अब तक 100 करोड़ की सीमा को पार कर लिया है जिसके आधार पर भारत में बॉक्स ऑफिस की सफलता को आंका जाता है.

फोर्ब्स ने भारतीय फिल्म उद्योग में पुरुष और महिला कलाकारों की कमाई में अंतर के बारे में कहा है कि ‘हॉलीवुड में भी यह विसंगति है.’ इसके मुताबिक शीर्ष के भारतीय अभिनेता यदि प्रति फिल्म लगभग 50 लाख डॉलर कमाते हैं तो शीर्ष की भारतीय अभिनेत्री को मुश्किल से 10 लाख डॉलर मिल पाते हैं.

इस सूची में 4.6 करोड़ डॉलर के साथ सबसे ज्यादा कमाई करने वाली लॉरेंस पहले पायदान पर हैं जबकि 3.3 करोड़ डॉलर की कमाई करने वाली ‘घोस्टबस्टर्स’ की अभिनेत्री मेलीसा मेक्कर्थी दूसरे स्थान पर हैं.