खतरे के निशान से ऊपर बह रही है गंगा, बिहार में बाढ़ की चेतावनी

बिहार में फिर से बाढ़ आने को लेकर अलर्ट जारी किया गया है, क्योंकि गंगा और चार अन्य नदियां खतरे के निशान से ऊपर बह रही हैं. वहीं, पंजाब और हरियाणा के अधिकत्तर हिस्सों में शुक्रवार को तापमान में बढ़ोतरी दर्ज की गई. उत्तरी राज्यों में तापमान सामान्य से तीन डिग्री सेल्सियस ज्यादा दर्ज किया गया.

गंगा के तट पर स्थित बिहार के जिलों को शुक्रवार को अलर्ट जारी किया गया. केंद्रीय जल आयोग ने शुक्रवार को गंगा बेसिन जिलों को चेतावनी दी है कि अगले एक से पांच दिन में नदी का जल स्तर बढ़ सकता है.

आपदा प्रबंधन विभाग ने एक बयान में बताया कि गंगा का जलस्तर बढ़ने की वजह से नदी के तट पर बसे जिलों जैसे पटना, बक्सर, भोजपुर, मुंगेर, सारण, वैशाली, भागलपुर और समस्तीपुर में पानी घुसने की खबर है.

विभाग ने कहा है कि राष्ट्रीय आपदा मोचन बल (एनडीआरएफ) के दल पहले से ही पटना, वैशाली और गोपालगंज में हैं और उन्हें अलर्ट पर रखा गया है, जबकि राज्य आपदा मोचन बल (एसडीआरएफ) को पटना और भागलपुर में अलर्ट पर रखा गया है.

बयान में कहा गया है कि गंगा और चार अन्य नदियां – पुनपुन, घाघरा, कोसी और बूढ़ी गंडक पटना, भागलपुर और बक्सर जिलों में खतरे के निशान के ऊपर बह रहीं हैं.

मौसम विभाग ने बताया कि पंजाब और हरियाणा में अधिकत्तम तापमान सामान्य से एक डिग्री से तीन डिग्री सेल्सियस तक ज्यादा है. मौसम विभाग ने क्षेत्र के कुछ हिस्सों में अगले 48 घंटे में हल्की से मध्यम स्तर की बारिश होने का अनुमान जताया है.

वहीं राष्ट्रीय राजधानी दिल्ली में शुक्रवार को दिनभर उमस रही, जिस वजह से लोगों को पसीने-पसीने होना पड़ा, जबकि पारा सामान्य से ज्यादा रिकॉर्ड किया गया.