रियो ओलंपिक में ब्रॉन्ज मेडल जीतने पर पीएम मोदी सहित तमाम हस्तियों ने साक्षी को दी बधाई

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने गुरुवार को रियो ओलंपिक में कांस्य पदक जीतने वाली भारत की महिला फ्रीस्टाइल पहलवान साक्षी मलिक को बधाई दी. साक्षी ने बुधवार को 58 किलोग्राम वर्ग में पदक जीता. यह रियो में भारत का पहला पदक है.

पीएम मोदी ने ट्वीट किया, ‘साक्षी मलिक ने इतिहास रच दिया. पूरा देश खुश है. रक्षाबंधन के दिन भारत की बेटी साक्षी ने पदक जीतकर देश का नाम रोशन किया. हमें साक्षी पर गर्व है.’

वहीं हरियाणा के सीएम मनोहल लाल खट्टर ने भी साक्षी को मुबारकबाद दी है. उन्‍होंने ट्विटर पर लिखा, ‘हरियाणा की पहलवान साक्षी मलिक को रियो ओलिंपिक में देश के लिए पहला मेडल जीतने पर बहुत बहुत बधाई. देश को आप पर नाज़ है.’

खेल मंत्री विजय गोयल ने साक्षी को बधाई देते हुए ट्वीट कर कहा, साक्षी मलिक को बधाई. उन्‍होंने रियो ओलिंपिक में भारत के लिए पहला कांस्‍य पदक जीता.

विदेश राज्‍य मंत्री जनरल (रिटायर्ड) वीके सिंह ने लिखा, ‘इंतज़ार ख़त्म हुआ. साक्षी मलिक ने हमें गौरवान्वित किया. हमारा पहला पदक. महिला कुश्ती में कांस्य.’

साक्षी ओलंपिक में कुश्ती में पदक जीतने वाली देश की पहली महिला एथलीट हैं. 23 साल की साक्षी ने कजाकिस्तान की अइसुलू टाइबेकोवा को 58 किलोग्राम वर्ग में पराजित किया.

कोरिओका एरेना-2 मे हुए इस मुकाबले मे एक समय साक्षी 0-5 से पीछे थीं लेकिन दूसरे राउंड में उन्होंने उलट-पलट करते हुए इसे 8-5 से जीत लिया.

इस स्पर्धा का स्वर्ण जापान की कोओरी इको ने जीता जबकि रूस की वालेरिया काबलोवा ने रजत हासिल किया. काबलोवा ने ही क्वार्टर फाइनल में साक्षी को हराया था.