रियो ओलंपिक : कुश्ती में दुर्भाग्य ने रोका विनेश फोगट का सफर

रियो डी जनेरियो।… राष्ट्रमंडल चैम्पियन भारतीय महिला पहलवान विनेश फोगट का रियो में ओलंपिक सफर बेहद दुर्भाग्यशाली तरीके से खत्म हो गया. पहले मुकाबले में शानदार जीत हासिल करने वाली विनेश फ्रीस्टाइल स्पर्धा के 48 किलोग्राम भारवर्ग के 1/4 फाइनल्स मुकाबले के दौरान गंभीर रूप से चोटिल हो गईं और उन्हें ओलंपिक का अपना सफर यहीं रोकना पड़ा.

चीन की सुन यानान के खिलाफ क्वार्टर फाइनल मुकाबले में विनेश एक समय 1-0 से आगे चल रही थीं, लेकिन तभी युनान ने अपने मजबूत दांव में फंसा लिया. विनेश ने इस दांव में फंसकर दो अंक तो गंवा ही बैठीं, बल्कि उनका पैर बुरी तरह मुड़ गया और वह दर्द से कराहने लगीं.

वह इसके बाद खड़ी भी नहीं हो पाईं और मुकाबले से हटने का फैसला कर लिया. रैफरी ने सुन यानान को विजयी घोषित कर दिया. विनेश को स्ट्रेचर पर बाहर ले जाया गया. विनेश के चोटिल होने का दुख उनकी विपक्षी खिलाड़ी के चेहरे पर साफ देखा जा सकता था.

यानान इस मुकाबले से पांच क्लासीफिकेशन अंक हासिल करने में भी सफल रहीं. इससे पहले विनेश ने दमदार प्रदर्शन करते हुए एकतरफा मुकाबले में जीत हासिल करते हुए 1/4 फाइनल्स में प्रवेश किया था. विनेश को क्वालिफिकेशन राउंड में बाई मिला था और उन्होंने सीधे 1/8 फाइनल्स चरण से अपने अभियान की जीत के साथ शुरुआत की थी.

विनेश ने अपने पहले मुकाबले में ग्रेट सुपीरियॉरिटी के साथ रोमानिया की अपनी प्रतिद्वंद्वी एमिला एलिना वुक को 11-0 से मात दी थी.