रियो ओलंपिक : 800 मीटर दौड़ में पहले ही दौर से बाहर हुईं पी.टी. ऊषा की शिष्या टिंटु

रियो डी जनेरियो।… भारतीय महिला धाविका टिंटु लुका रियो ओलंपिक में बुधवार को महिलाओं की 800 मीटर स्पर्धा के क्वालिफिकेशन राउंड से ही बाहर हो गईं. लंदन ओलंपिक-2012 में सेमीफाइनल तक का सफर तय करने वाली टिंटू न तो अपने ओलंपिक प्रदर्शन में सुधार कर पाईं और व्यक्तिगत सर्वश्रेष्ठ (1:59.17) से भी काफी दूर रहीं.

ओलंपिक में भारत की सबसे सफल महिला धावक दिग्गज पी.टी. ऊषा की शिष्या लुका ने दो मिनट 0.58 सेकेंड का समय निकाला और हीट-3 में छठा स्थान हासिल किया.

क्वालिफिकेशन राउंड में हिस्सा लेने वाली कुल 65 प्रतिभागियों में लुका 29वें स्थान पर रहीं. हालांकि इसे दुर्भाग्य ही कहा जाएगा कि टिंटू से कम समय निकालने वाली चार प्रतिभागी सेमीफाइनल में प्रवेश करने में सफल रहीं.

दरअसल प्रत्येक हीट में शीर्ष दो स्थान हासिल करने वाली प्रतिभागियों ने सीधे सेमीफाइनल में प्रवेश किया, जबकि शेष खिलाड़ियों में शीर्ष पर रहीं छह प्रतिभागी अगले दौर में पहुंचने में सफल रहीं.

हीट-1 में शीर्ष पर रहीं ब्रिटेन की लिंसी शार्प (2:00.83) और सर्बिया की आमेला तेरिज (2:00.99) तथा हीट-7 में शीर्ष पर रहीं पोलैंड की जोआना जॉजविक (2:01.58) और केन्या की (2:01.65) टिंटू से कमतर प्रदर्शन के बावजूद सेमीफाइनल में जगह बनाने में सफल रहीं.

टिंटू सत्र का अपना सर्वश्रेष्ठ समय जरूर हासिल करने में सफल रहीं, हालांकि यह प्रदर्शन भी उन्हें अगले दौर में नहीं पहुंचा सका.