इधर-उधर गंदगी फैलाते हैं तो खबरदार! सजा देने पर विचार कर रही है सरकार

केंद्रीय मंत्री एम. वेंकैया नायडू ने मंगलवार को कहा कि सरकार ‘स्वच्छ भारत मिशन’ को सफल बनाने के उपायों के तहत शहरी इलाकों में गंदगी फैलाने वालों पर जुर्माना लगाने का विचार कर रही है. उन्होंने कहा कि सरकार ‘स्वच्छता अभियान’ की सफलता के लिए तीन सूत्रीय रणनीति पर विचार कर रही है.

उन्होंने बताया कि इस मिशन के लिए तीन सूत्रीय रणनीति है… पहली रणनीति है बुनियादी ढांचा बनाना, दूसरी है मानसिकता बदलना और तीसरी रणनीति के तहत अंत में हमें समूचा बुनियादी ढांचा तैयार हो जाने पर शहरी क्षेत्रों में जुर्माना लगाने की जरूरत पर विचार करना है.

‘स्वच्छ भारत मिशन (शहरी) में एक जन आंदोलन के लिए नागरिकों की भागीदारी बढ़ाना’ विषय पर एक कार्यशाला से इतर नायडू ने कहा कि ‘स्वच्छ भारत मिशन’ अब एक जन आंदोलन बन गया है लेकिन पूरी तरह से नहीं। देश में तेजी से मानसिकता बदल रही है. लोग प्रधानमंत्री की पहल का समर्थन कर रहे हैं.

उन्होंने कहा कि सरकार नए तरीकों का पता लगाने और लोगों तक पहुंचने पर काम कर रही है. नायडू ने बताया कि टाटा इंस्टीट्यूट ऑफ सोशल साइंसेज (टिस्स) और कई अन्य देशों के प्रतिनिधियों ने कार्यशाला में भाग लिया. ‘स्वच्छ भारत मिशन’ को शहरी विकास एवं पेयजल और स्वच्छता मंत्रालय शहरी तथा ग्रामीण इलाकों में लागू कर रहा है.